• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • असम के साथ सीमा पर घटेगा तनाव, मिजोरम CM ने दिए केस वापस लेने के आदेश

असम के साथ सीमा पर घटेगा तनाव, मिजोरम CM ने दिए केस वापस लेने के आदेश

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा. (फाइल फोटो)

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा. (फाइल फोटो)

मिजोरम की तरफ से उठाए गए इस कदम का असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने स्वागत किया. उन्होंने कहा कि ये कदम सीमा पर तनाव कम करेगा. उन्होंने कहा है कि आगामी 5 अगस्त को विवाद के जल्द निपटारे के लिए अपने दो कैबिनेट सहयोगियों को मिजोरम की राजधानी ऐजौल भेजेंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. असम और मिजोरम (Assam and Mizoram) के बीच सीमा पर तनाव सोमवार शाम तक घटता दिखाई देने लगा है. मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा (Zoramthanga) ने राज्य पुलिस को आदेश दिए हैं कि 26 जुलाई को दर्ज की गई एफआईआर वापस ली जाए. मिजोरम की तरफ से उठाए गए इस कदम का असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने स्वागत किया. उन्होंने कहा कि ये कदम सीमा पर तनाव कम करेगा. उन्होंने कहा है कि आगामी 5 अगस्त को विवाद के जल्द निपटारे के लिए अपने दो कैबिनेट सहयोगियों को मिजोरम की राजधानी ऐजौल भेजेंगे.

    इससे पहले असम-मिजोरम सीमा पर हिंसा भड़कने के लगभग एक हफ्ते बाद दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने रविवार को दोनों राज्यों के लोगों और सुरक्षा कर्मियों के बीच तनाव कम करने की मांग की थी. इसे दोनों राज्यों के बीच तनाव कम करने की दिशा में पहले कदम के रूप में देखा गया.

    हिमंत बिस्व सरमा के खिलाफ भी केस वापस लिया जाएगा
    मिजोरम सरकार ने कहा कि वह 30 जुलाई को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ दर्ज एफआईआर को भी वापस लेगी. वहीं सरमा ने भी असम पुलिस को मिजोरम से राज्यसभा सांसद के. वनलालवेना के खिलाफ दर्ज एफआईआर (FIR) वापस लेने के निर्देश दिए. वनलालवेना ने असम-मिजोरम सीमा पर बीते सोमवार को हुई हिंसा के बाद ‘धमकी’ भरा बयान दिया था, जिसके चलते असम पुलिस उनके खिलाफ कार्रवाई कर रही है.

    गृह मंत्री अमित शाह ने भी की थी बातचीत
    सीमा विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. बातचीत के बाद जोरामथंगा ने ट्वीट किया, ‘मौजूदा स्थिति में किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए मैं मिजोरम के लोगों से अपील करूंगा कि वे किसी भी तरह का संवेदनशील मैसेज पोस्ट ना करें और सोशल मीडिया का इस्तेमाल सकारात्मक रूप में करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज