मिजोरम के चम्फाई में 4.6 तीव्रता का भूकंप, दहशत में लोग

मिजोरम के चम्फाई में 4.6 तीव्रता का भूकंप, दहशत में लोग
मिजोरम के चम्फाई में भूकंप

Earthquake in Mizoram: मिजोरम (Mizoram) में चम्फाई के पास दोपहर 2:35 बजे लोगों ने भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए. हालांकि अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप के केंद्र का पता नहीं चल पाया है.

  • Share this:
चम्फाई. देश के अलग-अलग राज्‍यों में लगातार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए जा रहे हैं. मिजोरम (Earthquake) के चम्फाई (Champhai) के पास शुक्रवार दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. दहशत के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई है. कई लोगों के घरों में दरारें भी पड़ गई हैं. दोपहर 2:35 बजे चम्फाई के पास लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए. हालांकि अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप के केंद्र का पता नहीं चल पाया है.

इससे पहले गुरुवार को लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 थी. भूकंप का केंद्र 119 किलोमीटर दूर कारगिल के उत्तर-पश्चिम में था. ये भूकंप गुरुवार दोपहर एक बजकर 11 मिनट पर आया. लद्दाख में पिछले एक हफ्ते के दौरान दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 26 जून को भी यहां 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था. लद्दाख में भूकंप का झटका महसूस किए जाने के थोड़ी देर बाद जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. दोपहर 2 बजकर 2 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता 3.6 थी.

ये भी पढ़ें: 



जम्मू में 4.0 तीव्रता का आया भूकंप, 1 महीने में 6 बार हिल चुकी है घाटी की धरती
हरियाणा के रोहतक में 3 दिन में तीसरी बार भूकंप, 2.4 थी तीव्रता

लगातार आ रहे हैं झटके
कोरोना वायरस महामारी के बीच लगभग रोजाना देश के किसी ना किसी राज्‍य में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. खास कर उत्तरी और पूर्वी भारत में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. जम्मू कश्मीर में पिछले एक महीने के दौरान 5 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. पिछले हफ्ते में मिजोरम में लगातार तीन दिनों तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. पिछले हफ्ते भूकंप के झटके हरियाणा और दिल्ली के बाहरी इलाकों में भी महसूस किए गए है. अप्रैल से लेकर जून 2020 में दिल्ली-एनसीआर में दर्जनभर से ज्यादा बार मध्यम और कम तीव्रता वाले भूकंप आ चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज