liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Mizoram Election Result 2018: पूर्व सीएम ने दिया इस्तीफा, सरकार बनाने का दावा करने गवर्नर के पास पहुंचे MNF चीफ

Mizoram Election Result 2018: पूर्व सीएम ने दिया इस्तीफा, सरकार बनाने का दावा करने गवर्नर के पास पहुंचे MNF चीफ

मिजोरम विधानसभा चुनाव Results के Live Updates के लिए बने रहें News18 Hindi के साथ...

  • News18Hindi
  • | December 11, 2018, 18:47 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 3 YEARS AGO

    AUTO-REFRESH

    18:45 (IST)

    मिजोरम के मुख्यमंत्री लल थनहवला ने गवर्नर को सौंपा इस्तीफा, कहा, 'यह बहुत निराशाजनक है. मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी.'

    18:35 (IST)
    आईजोल: विधानसभा चुनावों में 26 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाने का दावा करने गवर्नर कुम्मनम राजशेखरन से मिलने पहुंचे एमएनएफ चीफ जोरामथांगा. 

    17:56 (IST)
    15 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगें एमएनएफ चीफ जोरामथांगा. आज रात मिजोरम के गवर्नर कुम्मनम राजशेखरन से मिलकर सरकार बनाने का कर सकते हैं दावा

    17:26 (IST)

    एमएनएफ चीफ जोरामथांगा ने कहा,'हम गठबंधन की सरकार नहीं बनाएंगे क्योंकि मेरी पार्टी अकेले ही सरकार बना सकती है. हमारे पास 40 में से 26 सीटें हैं. हम एनईडीए (उत्तर-पूर्व लोकतांत्रिक गठबंधन) और एनडीए का हिस्सा हैं लेकिन हम कांग्रेस या यूपीए में शामिल नहीं होना चाहेंगे.'

    16:53 (IST)


    भारत के निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक एमएनएफ ने 40 सदस्यीय मिजोरम असेंबली में 24 सीटों पर जीत हासिल की है.

    16:42 (IST)

    एमएनएफ चीफ जोरामथांगा ने कहा,'हम सरकार बनाने जा रहे हैं इसलिए हमारी पहली प्राथमिकताएं तीन चीजें होंगी- शराब पर बैन, सड़कें और सामाजिक आर्थिक विकास कार्यक्रम (एसईडीपी) को लागू करना. 

    16:08 (IST)
    एमएनएफ को 40-सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में बहुमत मिला: चुनाव आयोग

    13:40 (IST)

    मिजोरम में चुनाव आयोग की ओर से जारी दलीय स्थिति


    13:22 (IST)

    मिज़ोरम के मुख्यमंत्री और दो बार के मुख्यमंत्री लाल थनहवला सरचिप सीट से भी चुनाव हार गए हैं. उन्होंने दो सीटों से चुनाव लड़ा था चंफई दक्षिण सीट से भी वो हार गए थे.

    11:36 (IST)
    मिज़ोरम के मुख्यमंत्री लाल थनहवला चंफई दक्षिण सीट से हार गए हैं. यहां से टीजे लालनुनत्लुंगा ने जीत दर्ज की है.

    मिज़ोरम विधान सभा सीट के लिए 28 नवंबर को चुनाव हुए थे. 40 सदस्यीय विधान सभा में एमएनएफ ने 26 सीटों पर जीत हासिल की है. जिसके बाद मिजोरम के मुख्यमंत्री लल थनहवला ने गवर्नर को इस्तीफा सौंप दिया और कहा, 'यह बहुत निराशाजनक है. मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी.' वहीं, एमएनएफ चीफ जोरामथांगा सरकार बनाने का दावा करने के लिए गवर्नर कुम्मनम राजशेखरन से मिलने पहुंच गए हैं.

    एमएनएफ चीफ जोरामथांगा ने कहा,'हम गठबंधन की सरकार नहीं बनाएंगे क्योंकि मेरी पार्टी अकेले ही सरकार बना सकती है. हमारे पास 40 में से 26 सीटें हैं. हम एनईडीए (उत्तर-पूर्व लोकतांत्रिक गठबंधन) और एनडीए का हिस्सा हैं लेकिन हम कांग्रेस या यूपीए में शामिल नहीं होना चाहेंगे.'

    बीजेपी का जादू मिज़ोरम में नहीं चला. अमित शाह और राजनाथ सिंह जैसे बीजेपी के कद्दावर नेताओं ने इस बार मिज़ोरम में चुनाव प्रचार किया था. बीजेपी कहीं किंग मेकर की भूमिका निभाना चाहती थी लेकिन अभी तक के रुझानों के अनुसार उसे सिर्फ एक सीट पर बढ़त मिली है. पूर्वोत्तर का यह एकमात्र राज्य है जहां भाजपा की सरकार नहीं है. राज्य की आबादी करीब 10 लाख है.

    साल 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि मुख्य विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में पांच और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस की झोली में एक सीट आई थी.

    मिजोरम विधानसभा चुनाव पर एग्जिट पोल्स का अनुमान है कि राज्य में त्रिशंकु विधानसभा बनेगी.पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम (कुल 40 सीटों) में सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस को 16 सीटें मिल सकती हैं। इसने मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को 18 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है

    LIVE Updates - Mizoram Assembly Election Result 2018 (मिज़ोरम विधानसभा चुनाव परिणाम) के लिए बने रहें News18 Hindi के साथ..

    विज्ञापन

    विज्ञापन