• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Coronavirus: भारत में 20% वयस्कों का फुल वैक्सीनेशन, मिजोरम में डरा रहे हैं संक्रमण के आंकड़े

Coronavirus: भारत में 20% वयस्कों का फुल वैक्सीनेशन, मिजोरम में डरा रहे हैं संक्रमण के आंकड़े

मिजोरम (Mizoram) में पिछले 24 घंटों में 1,402 कोरोना (corona) के मामले सामने आए हैं.

मिजोरम (Mizoram) में पिछले 24 घंटों में 1,402 कोरोना (corona) के मामले सामने आए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत की 20 प्रतिशत योग्य आबादी कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केरल में कोरोना का ग्राफ तेजी से गिर रहा है, लेकिन मिजोरम की स्थिति चिंता का सबब बन रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) तेजी से बढ़ता जा रहा है. यहां पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) बढ़कर 16.39% पहुंच गया है, जो पूरे देश में सबसे ज्यादा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत की 20 प्रतिशत योग्य आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केरल में कोरोना का ग्राफ तेजी से गिर रहा है, लेकिन मिजोरम की स्थिति चिंता का सबब बन रही है.

    मिजोरम (Mizoram) में पिछले 24 घंटों में 1,402 कोरोना (corona) के मामले सामने आए हैं. दो लोगों की मौत हो गई. साथ ही पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) 17.43 प्रतिशत दर्ज किया गया. मंत्रालय ने कहा क‍ि भारत की 20 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं जबकि 62 प्रतिशत को कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है. त्योहार करीब हैं, ऐसे में सरकार टीके की स्वीकार्यता, कोविड-19 अनुकूल आचरण, जिम्मेदार तरीके से यात्रा और जिम्मेदारीपूर्वक त्योहार मनाने पर जोर दे रही है.

    त्योहारों में सावधानी बरतने की जरूरत
    स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा क‍ि हमें पता है कि त्योहार आने वाले हैं. ऐसे में अगर लोगों का जमावड़ा अचानक बढ़ता है तो परेशानी खड़ी हो सकती है. हालात पहले से बेहतर हुए हैं. केरल में भी मामले कम हुए हैं. आने वाले दिनों में और भी एहतियात बरतना है. अगर मामले बढ़ते हैं तो क्या किया जाए इसकी तैयारी तहसील लेबल तक होनी चाहिए. बलराम भार्गव ने कहा क‍ि बूस्टर डोज की जगह किसी को दोनों डोज देने का काम पहले पूरा किया जाए यह ज्यादा जरूरी है.

    लगाए जाएंगे 3631 पीएसओ आक्सीजन प्लांट
    राजेश भूषण ने कहा, ‘3631 पीएसओ आक्सीजन प्लांट लगने हैं जिससे 2088 मीट्रिक टन आक्सीजन मिलेगा. जिसमें से केंद्र की ओर से 1491 और राज्‍य की ओर से 2140 प्लांट लगने हैं. देश में अभी तक 1595 पीएसए प्लांट बन चुके हैं.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज