• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • MK-1: वायु प्रदूषण की मुश्किल सुलझाएंगे ये सिलेंडर, मुंबई के युवा अंगद ने किया है तैयार

MK-1: वायु प्रदूषण की मुश्किल सुलझाएंगे ये सिलेंडर, मुंबई के युवा अंगद ने किया है तैयार

मुंबई के अंगद दरियानी और MK-1

मुंबई के अंगद दरियानी और MK-1

MK-1: अंगद जब अमेरिका की जॉर्जिया यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे, तो उन्हें अहसास हुआ कि गंदी हवा (Dirty Air) की परेशानी सुलझाना आसान नहीं है. देश के हालात को देखते हुए ही उन्हें स्टार्टअप 'प्राण' का आइडिया आया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    मुंबई. वायु प्रदूषण (Air Pollution) की मुश्किलों का सामना देश के कई राज्य कर रहे हैं. आंकड़ों में देखा जाए तो राजधानी दिल्ली (Delhi) इससे खासी प्रभावित है. अब जब दिवाली नजदीक है, तो रहवासियों की चिंताएं और बढ़ गई हैं. इससे निपटने के लिए सरकार ने स्मॉग टॉवर जैसे कई उपाय किए हैं, लेकिन इनके परिणाम मिलने में कुछ समय लगेगा. अब जब हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं, तो मुंबई के एक 23 वर्षीय युवा अंगद दरियानी (Angad Dariyani) ने इससे निपटने का तरीका इजाद किया है.

    अंगद जब अमेरिका की जॉर्जिया यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे, तो उन्हें अहसास हुआ कि गंदी हवा की परेशानी सुलझाना आसान नहीं है. देश के हालात को देखते हुए ही उन्हें स्टार्टअप ‘प्राण’ का आईडिया आया. न्यूज18 से बातचीत में उन्होंने बताया कि भारत में हवा की परेशानी का ऐसा उपाय खोजना होगा, जिसे आसानी से दोहराया जा सके और लागत भी कम आए. इसके लिए तकनीक को फिल्टरलैस यानि बगैर फिल्टर के होना जरूरी है.

    सिलकॉन वैली की अलग-अलग कंपनियों में काम कर रहे 70 इंजीनियर्स और दुनिया के 70 शहरों में रहने वाले खोजकर्ताओं की मदद से प्राण प्रोडक्ट तैयार किया, जिसे Mach One या MK 1 कहा गया. यह प्रोडक्ट बुनियादी स्तर पर हवा प्रदूषण से मुकाबला करता है. MK 1 के साथ प्राण का मकसद स्कूलों, गार्डन, होटलों, शॉपिंग मॉल और अन्य जगहों पर हाइपर लोकल जोन तैयार करना था. उन्होंने बताया, ‘हमारा मकसद एक इलाके या जोन को शुद्ध करने का था.’

    अंगद ने इस बात पर जोर दिया कि तकनीक में तुरंत प्रभाव, वातावरण से सभी तरह के कणों को पकड़ने और फिल्टरलैस होने पर ध्यान दिया गया है. उन्होंने बताया कि फिल्टर हवा में तैर रहे प्रदूषण करने वाले कणों को पकड़ता है. MK 1 के ज्यादातर हिस्से भारत में ही बनकर तैयार हुए हैं और इसका निर्माण महाराष्ट्र और गुजरात में हुआ है. इसकी लागत दिल्ली के स्मॉग टॉवर का 1/1400वां हिस्सा है. 2, MK 1 सिस्टम एक आईफोन 13 की कीमत में खरीदे जा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज