अब एक रुपए में करें साइकिल की सवारी

मोबाइल वॉलेट कंपनी मोबिक्विक के पूर्व मार्केटिंग प्रमुख आकाश गुप्ता किराए पर साइकिल उपलब्ध कराने के लिए नया एेप मोबिसाय पेश करने की तैयारी में है.

भाषा
Updated: December 5, 2017, 8:12 AM IST
अब एक रुपए में करें साइकिल की सवारी
प्रतीकात्मक तस्वीर
भाषा
Updated: December 5, 2017, 8:12 AM IST
मोबाइल वॉलेट कंपनी मोबिक्विक के पूर्व मार्केटिंग प्रमुख आकाश गुप्ता किराए पर साइकिल उपलब्ध कराने के लिए नया एेप मोबिसाय पेश करने की तैयारी में है. वह इसके लिए पांच लाख डॉलर का शुरुआती निवेश करेंगे. यात्रा का खर्च करीब एक रुपए होगा और यह सेवा सदस्यता आधार पर भी उपलब्ध होगी.

गुप्ता ने कहा कि लोग अपने आखिरी गंतव्य तक पहुंचने के लिए बहुत पैसा और खर्च करते हैं. जब लोग मेट्रो या बस से बाहर आएंगे, तो वहां उन्हें हमारी साइकिल मिल जाएगी. वह क्यूआर कोड को स्कैन करके साइकिल को खोल (अनलॉक) सकेंगे और अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने के बाद साइकिल छोड़ देंगे या खुद से उसे लॉक कर देंगे. साइकिल को लॉक करने के बाद उनकी यात्रा खत्म हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि मोबिसाय बड़े शहरों में जाम, प्रदूषण जैसी चुनौतियों को दूर करने के साथ ही लोगों का स्वास्थ्य बेहतर करने में भी योगदान देगा.

गुप्ता ने कहा कि हमारी योजना इस सेवा का विस्तार 6 महीने में 12 शहरों तक और एक साल में 20 शहरों तक करने की है. यह सेवा पहले चरण में 5,000 साइकिलों के साथ दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, चंडीगढ़ और फरीदाबाद में शुरू की जाएगी.

हाल ही में ओला ने कहा है कि वह जल्द ही बेस्ड साइकल सर्विस लाने जा रही है. यह 'ओला पैडल' सर्विस आधार से जुड़ी होगी. शुरुआती तौर पर यह प्रोजेक्ट आईआईटी कानपुर की कैंपस में शुरू किया गया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर