लाइव टीवी

24 घंटे बैन के बाद कश्मीर में फिर मोबाइल फोन और 2G इंटरनेट सेवा बहाल

भाषा
Updated: January 26, 2020, 11:46 PM IST
24 घंटे बैन के बाद कश्मीर में फिर मोबाइल फोन और 2G इंटरनेट सेवा बहाल
घाटी में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को रात लगभग नौ बजे फिर शुरू किया गया

कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में 2005 से गणतंत्र दिवस (Republic Day) और स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवा बंद करना सुरक्षा ड्रिल का हिस्सा है.

  • Share this:
श्रीनगर. कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में गणतंत्र दिवस (Republic Day) का उत्सव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए एहतियात के तौर पर बंद की गई मोबाइल फोन सेवाओं और 2जी इंटरनेट सेवाओं को कुछ घंटे बाद रविवार को फिर से शुरू कर दिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए कहा, ‘‘कश्मीर में शाम चार बजे मोबाइल टेलीफोन सेवाएं बहाल कर दी गई.’’ उन्होंने बताया कि 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को रात लगभग नौ बजे फिर शुरू किया गया. ऐसा बताया जा रहा है कि सुरक्षा के मद्देनजर कश्‍मीर में 24 घंटे के लिए मोबाइल फोन और 2G इंटरनेट सेवा बंद की गई थी.

इसलिए बंद किया जाता है फोन और इंटरनेट
घाटी में 2005 से गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवा बंद करना सुरक्षा ड्रिल का हिस्सा है. दरअसल 2005 में आतंकवादियों ने मोबाइल फोन के जरिए स्वतंत्रता दिवस समारोह के निकट आईईडी विस्फोट किया था.

इसी बीच गणतंत्र दिवस का उत्सव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए घाटी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे.

अधिकारियों ने दिया सुरक्षा का हवाला
कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को फिर से शुरू किये जाने के कुछ घंटों बाद शनिवार को अधिकारियों ने गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इन सेवाओं को बंद कर दिया था.

अधिकारियों ने बताया कि अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त किये जाने संबंधी केन्द्र के फैसले के मद्देनजर लगभग छह महीने तक बंद रहने के बाद मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल किया गया था, लेकिन सेवा का उपयोग केवल प्रशासन द्वारा मंजूर की गई 301 वेबसाइटों तक पहुंच के लिए ही किया जा सकता है.ये भी पढ़ें-
गगनयान मिशन के लिए 4 उम्मीदवार सलेक्ट, एक साल तक रूस में मिलेगी ट्रेनिंग: PM

गांधीवादी का दर्द...इस देश ने गांधी को ही भुला दिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 10:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर