खुशखबरी! Pfizer के बाद मॉडर्ना ने अपने टीके को बताया कोविड-19 के खिलाफ 94.5% प्रभावी

मॉडर्ना ने अपने टीके को कोरोना वायरस के खिलाफ 94.5 प्रतिशत प्रभावी बताया
है (सांकेतिक तस्वीर)
मॉडर्ना ने अपने टीके को कोरोना वायरस के खिलाफ 94.5 प्रतिशत प्रभावी बताया है (सांकेतिक तस्वीर)

Moderna Covid-19 Vaccine: पिछले सप्ताह मॉडर्ना की प्रतिद्वंद्वी कंपनी फाइजर इंक ने भी अपने टीके के इसी तरह प्रभावी होने की घोषणा की थी. फाइजर के निर्माताओं ने यह भी कहा था कि इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक उनका टीका उपलब्ध हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 6:37 PM IST
  • Share this:
कैम्ब्रिज. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में इस महीने दूसरी बार एक अच्छी खबर मिली है, जिसमें मॉडर्ना (Moderna) कंपनी ने सोमवार को कहा कि उसका टीका (Vaccine) मजबूत सुरक्षा उपलब्ध कराता है और यह घातक विषाणु के खिलाफ 94.5 प्रतिशत प्रभावी प्रतीत होता है. इस खबर से अमेरिका (America) तथा विश्व में उम्मीद की किरण दिखाई दे सकती है. मॉडर्ना ने कहा कि कंपनी के जारी अध्ययन के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार उसका कोरोना वायरस (Coronavirus) रोधी टीका 94.5 प्रतिशत प्रभावी प्रतीत होता है.

इससे एक सप्ताह पहले प्रतिद्वंद्वी कंपनी फाइजर इंक (Pfizer Inc.) ने भी अपने टीके के इसी तरह प्रभावी होने की घोषणा की थी. इस घोषणा के साथ ही दोनों कंपनियां अमेरिका (America) में टीके के आपात इस्तेमाल की दिशा में कुछ सप्ताह के भीतर अनुमति प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ती प्रतीत होती हैं. मॉडर्ना के अध्यक्ष डॉक्टर स्टीफन होज ने इसका स्वागत किया और कहा कि दो विभिन्न कंपनियों के समान परिणाम काफी आश्वस्त करने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- चुनौतियों से भरा साल रहा 2020, साथ रहकर बेहतर भविष्य को चुना: डॉ. हर्षवर्धन



वैज्ञानिक ने कहा महामारी को रोकने में सफल होने जा रहा है टीका
होज ने कहा, ‘‘इससे हम सबको उम्मीद करनी चाहिए कि वास्तव में एक टीका इस महामारी को रोकने में सफल होने जा रहा है.’’ होज ने कहा, ‘‘इस समस्या का समाधान करने वाली केवल मॉडर्ना ही नहीं होगी, बल्कि इसके लिए कई टीकों की आवश्यकता होने जा रही है.’’

यदि अमेरिका का फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन मॉडर्ना या फाइजर कंपनी के टीके को आपात इस्तेमाल के लिए अनुमति देता है तो इस साल के अंत तक इसकी सीमित आपूर्ति ही होगी.

फाइजर ने की थी इस साल के अंत में टीका उपलब्ध कराने का दावा
इससे पहले अग्रणी दवा कंपनी फाइजर और बायोएनटेक के निर्माताओं ने बताया था कि उनके द्वारा विकसित किया जा रहा नया कोविड टीका ‘‘इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत’’ में उपलब्ध कराना शुरू कर दिया जायेगा.



ये भी पढ़ें- BRICS समिट में शामिल होंगे PM मोदी, भारत से विवाद के बीच चीन भी करेगा शिरकत

पिछले सप्ताह बायोएनटेक और सह-निर्माता फाइजर ने कहा था कि उसके टीके के विश्लेषण से पता चला है कि यह 90 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोविड-19 से बचाने में कारगर हो सकता है. लगभग 43,000 लोगों ने जांच में भाग लिया था.
दुनियाभर में इस महामारी के 5,40,68,000 मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना वायरस से सबसे प्रभावित देश अमेरिका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज