Home /News /nation /

कोरोना महामारी के बीच मॉडर्ना का बड़ा ऐलान, वैक्सीन पेटेंट को लेकर नहीं बनाएगी दबाव

कोरोना महामारी के बीच मॉडर्ना का बड़ा ऐलान, वैक्सीन पेटेंट को लेकर नहीं बनाएगी दबाव

हर्षवर्धन ने कहा कि अंतिम चरण के परीक्षण में आमतौर पर हजारों प्रतिभागी शामिल होते हैं (सांकेतिक तस्वीर)

हर्षवर्धन ने कहा कि अंतिम चरण के परीक्षण में आमतौर पर हजारों प्रतिभागी शामिल होते हैं (सांकेतिक तस्वीर)

कंपनी (Moderna) ने कहा है कि अगर उसकी वैक्सीन (Vaccine) तैयार होती है तो महामारी के समय में वो अन्य कंपनियों पर पेटेंट का दबाव नहीं बनाएगी. यह फैसला कोरोना महामारी से लड़ाई (Fight Covid-19) के लिए लिया गया है.

     नई दिल्ली. अमेरिकी दवा कंपनी मॉर्डना (Moderna) ने गुरुवार को एक प्रेस स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि वो अपनी वैक्सीन के पेटेंट को दबावमुक्त करती है. कंपनी के इस निर्णय की वजह से अन्य दवा कंपनियों को उसकी वैक्सीन तैयार करने में आसानी होगी. गौरतलब है कि मॉडर्ना कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन तेयार कर रही है जिसके ट्रायल के नतीजे शानदार रहे हैं. अब कंपनी ने कहा है कि अगर उसकी वैक्सीन तैयार होती है तो महामारी के समय में वो अन्य कंपनियों पर पेटेंट का दबाव नहीं बनाएगी. यह फैसला कोरोना महामारी से लड़ाई के लिए लिया गया है.

    वृद्धों में मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा हुई
    गौरतलब है कि US नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ऐलर्जी ऐंड इंफेक्शियस डीजिजेज और अमेरिकी बायोटेक कंपनी Moderna के अनुसंधानकर्ताओं के मिलकर विकसित किए गए अनुसंधानात्मक टीके के पहले फेज के ट्रायल में यह बात सामने आई कि इससे वृद्धों में मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा हुई है.



    ‘न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक प्रायोगिक वैक्सीन mRNA-1273 के परीक्षण में शामिल व्यक्तियों पर इसके नतीजे अच्छे आए. NIAID के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार वृद्ध व्यक्तियों पर कोविड-19 की जटिलताओं का अधिक खतरा रहता है और ये टीकाकरण के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.



    दुनिया में कोरोना से अमेरिका है सबसे ज्यादा प्रभावित
    गौरतलब है कि कोरोना महामारी से अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. देश में अब तक कोविड-19 के कुल 78 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. तकरीबन 2 लाख 17 हजार लोग कोरोना की वजह से जान गंवा चुके हैं. अब भी हजारों की संख्या में नए कोरोना मामले रोज सामने आ रहे हैं. राष्ट्रपति चुनाव की वजह से अमेरिका में कोरोना वैक्सीन एक राजनीतिक मुद्दा भी बनी हुई है.

    Tags: Corona vaccine, Covid-19 vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर