कांग्रेस ने 1964 में आर्टिकल-370 खत्‍म करने का किया था वादा, लेकिन नाकाम रही: PM मोदी

हरियाणा में एक जनसभा को संबोधित करते पीएम मोदी (फोटो क्रेडिट- PTI)

पीएम मोदी (PM Modi) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रचार (Haryana Assembly Election Campaign) के आखिरी दिन एक जनसभा में कहा कि 1964 में अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाने का वादा करने का बाद भी कांग्रेस (Congress) इसे हटाने में नाकाम रही.

  • Share this:
    रेवाड़ी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कांग्रेस (Congress) पर अपना प्रहार जारी रखते हुए शनिवार को आरोप लगाया कि इसके नेता अनुच्छेद 370 (Article 370) को समाप्त करने में नाकाम रहे, जबकि 1964 में संसद में पार्टी ने इसका वादा किया था.

    पीएम नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly elections) प्रचार के आखिरी दिन यहां के सिरसा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही.

    '1964 में अनुच्छेद 370 खत्म करने को लेकर कांग्रेस में था विभाजन'
    प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘1964 में संसद (Parliament) में एक चर्चा के दौरान, देश के प्रतिष्ठित नेता परेशान हो गये...कांग्रेस में विभाजन था. यह मांग थी कि अनुच्छेद 370 (Article 370) को समाप्त किया जाए और इस मुद्दे पर संसद में चर्चा हो.’’

    मोदी (PM Modi) ने आज अपनी दूसरी रैली में कहा, ‘‘उस वक्त कांग्रेस (Congress) नेताओं ने हाथ जोड़ कर कहा था कि उनकी मांग पूरी की जाए और अनुच्छेद 370 एक साल में समाप्त कर दिया जाएगा. लेकिन इस विषय को फिर से ठंडे बस्ते में डाल दिया गया.’’ उन्होंने पूछा, ‘‘क्या मजबूरी थी और क्या खेल खेला जा रहा था.’’

    'कांग्रेस सिर्फ निजी फायदे की सोच रही थी'
    उन्होंने विपक्षी पार्टी पर प्रहार करते हुए दावा किया कि उसने उन जवानों और पुलिसकर्मियों (Police) के लिये कोई स्मारक नहीं बनाया, जिन्होंने 70 साल तक राष्ट्र के लिये अपने प्राण न्यौछावर किये. ‘‘सिर्फ भाजपा सरकार (BJP Government) ने ही उनके लिये इस तरह के स्मारक बनाये.’’

    मोदी ने कहा कि यह भाजपा सरकार है जिसने अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को रद्द किया, जबकि कांग्रेस सिर्फ निजी फायदे की सोच रही थी.

    'केवल हरियाणा में ही दो लाख पूर्व सैनिकों को मिले 900 करोड़ रुपये'
    प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि ‘वन रैंक,वन पेंशन’ (OROP) योजना के तहत केवल हरियाणा में ही दो लाख पूर्व सैनिकों को 900 करोड़ रुपये दिये गये.

    मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार ने सैनिकों के लिये अत्याधुनिक हथियार, राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Jet) और बुलेटप्रूफ जैकेट लाकर अपने सशस्त्र बलों को मजबूत किया.

    यह भी पढ़ें: हरियाणा चुनाव 2019: भारत के पानी की एक बूंद भी पाकिस्तान नहीं जाने दूंगा- PM मोदी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.