Home /News /nation /

INSIDE STORY: मोदी कैबिनेट के विस्तार से पहले कैसे हुआ 11 मंत्रियों का इस्‍तीफा, जानें सबकुछ

INSIDE STORY: मोदी कैबिनेट के विस्तार से पहले कैसे हुआ 11 मंत्रियों का इस्‍तीफा, जानें सबकुछ

रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, हर्षवर्धन और रमेश पोखरियाल 'निशंक' समेत 11 मंत्रियों में दिया था इस्‍तीफा.

रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, हर्षवर्धन और रमेश पोखरियाल 'निशंक' समेत 11 मंत्रियों में दिया था इस्‍तीफा.

Cabinet Expansion: वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad), प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar), हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) और रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) उन 11 मंत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने मंगलवार शाम को कैबिनेट फेरबदल से पहले इस्तीफा दे दिया था.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपनी नई टीम तो तैयार कर ली है, लेकिन उनकी कैबिनेट (Cabinet) में शामिल नए चेहरों से ज्‍यादा चर्चा उन मंत्रियों की हो रही है, जिनसे आनन-फानन में इस्‍तीफा लिया गया है. वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad, प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar), हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) और रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) उन 11 मंत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने मंगलवार शाम को कैबिनेट फेरबदल से पहले इस्तीफा दे दिया था. खबर है कि इन मंत्रियों ने एक फोन कॉल पर ही अपने इस्‍तीफे दे दिए.

    सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार कैबिनेट में फेरबदल किया. पीएम मोदी की टीम में नए चेहरों को जगह देने के लिए कैबिनेट में बदलाव से ठीक पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को 11 फोन कॉल करने पड़े. खबर है कि जेपी नड्डा ने एक के बाद एक 11 केंद्रीय मंत्रियों को फोन किया और उनसे इस्‍तीफा देने को कहा. CNN-News18 के सूत्रों के मुताबिक इसके पीछे की वजह ये थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कैबिनेट को बड़ा, बोल्‍ड और नए युवा चेहरों को मौका देना चाहते थे. पीएम मोदी नया मंत्रिमंडल गठित करने में तालमेल बैठाना चाहते थे. यही कारण है कि नई कैबिनेट को बनाने के लिए नड्डा को 11 मंत्रियों को फोन करना पड़ा.

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, हर्षवर्धन, रमेश पोखरियाल 'निशंक', डीवी सदानंद गौड़ा, संतोष गंगवार, संजय धोत्रे, देबाश्री चौधरी, रतन लाल कटारिया, प्रताप चंद्र सारंगी और बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे मिलते ही स्वीकार कर लिए. इन सभी मंत्रियों से पहले सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने मंगलवार को कर्नाटक का राज्यपाल बनाए जाने के बाद इस्तीफा दे दिया था. कुल मिलाकर छह कैबिनेट मंत्रियों, एक राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और पांच राज्य मंत्रियों ने इस्तीफा दिया.

    इसे भी पढ़ें :- मीनाक्षी लेखी की एक सलाह ने पीएम मोदी का जीत लिया था दिल, फिर झटपट उठाया ये बड़ा कदम



    मंत्रियों ने ट्विटर पर बदला अपना प्रोफाइल
    केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा देने के बाद कई नेताओं ने अपने ट्विटर अकाउंट के प्रोफाइल को बदल दिया. रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर अपना प्रोफाइल बदलकर उसे पटना साहिब लोकसभा बिहार से संसद सदस्य और भाजपा कार्यकर्ता लिखा है. वहीं जावड़ेकर के प्रोफाइल में संसद सदस्य (राज्यसभा) लिखा है.

    इसे भी पढ़ें :-क्या शिवसेना को घेरने के लिए नारायण राणे को मिली है मोदी कैबिनेट में जगह?

    आखिर पुराने मंत्रियों को क्‍यों देना पड़ा इस्‍तीफा
    कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद का इस्‍तीफा माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर और सरकार के बीच नए आईटी कानून को लेकर बढ़े विवाद के बाद सामने आया है. वहीं सूचना और प्रसारण मंत्री जावड़ेकर द्वारा फेसबुक और ट्विटर, ओटीटी खिलाड़ियों के साथ-साथ डिजिटल मीडिया जैसी सोशल मीडिया फर्मों के लिए व्यापक नियमों की घोषणा के बाद इस्तीफे आए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि कोविड-19 संकट से निपटने में विफलता को लेकर विपक्षी दलों की आलोचना के बाद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन इस्तीफा दिया है.

    इसे भी पढ़ें :- नरेंद्र मोदी का कैबिनेट विस्तार ... उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी?

    36 नए चेहरों में 8 वकील, 4 डॉक्‍टर और 2 आईएएस
    नए मंत्रिमंडल में 36 नए चेहरों में से आठ वकील हैं, चार डॉक्टर हैं, दो पूर्व आईएएस अधिकारी हैं और चार एमबीए डिग्री धारक हैं. विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों को ध्‍यान में रखकर यह विस्‍तार किया गया है. राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित एक समारोह में 15 कैबिनेट मंत्रियों के अलावा, 28 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली, जिनमें नए चेहरे और वरिष्ठ नेता शामिल थे. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सभी कोविड ​​​​प्रोटोकॉल के साथ कैबिनेट में पदोन्नत किए गए सात मंत्रियों सहित 43 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.undefined

    Tags: Cabinet, Cabinet expansion, Cabinet reshuffle, Dr Harsh Vardhan, Prime Minister Narendra Modi, Ravi shankar prasad

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर