Home /News /nation /

अमित शाह को मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन का प्रभार, मनसुख मांडविया बने स्वास्थ्य मंत्री

अमित शाह को मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन का प्रभार, मनसुख मांडविया बने स्वास्थ्य मंत्री

मोदी मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को जगह मिली है. (File photo)

मोदी मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को जगह मिली है. (File photo)

Modi Cabinet Expansion: नागरिक उड्डयन मंत्री के तौर पर कार्य कर रहे हरदीप सिंह पुरी को शहरी एवं नगर विकास मंत्रालय के साथ साथ पेट्रोलियम मंत्रालय का प्रभार दिया गया है.

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट का बुधवार विस्तार (PM Narendra Modi Cabinet Expansion) सम्पन्न हो गया. 2019 में प्रधानमंत्री के पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार हुए इस फेरबदल में 43 नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद मंत्रालयों का बंटवारा भी हो गया है. नई कैबिनेट में 30 कैबिनेट मंत्री, 45 राज्य मंत्री जबकि 2 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार को जिम्मेवारी सौंपी गई है. ऐसे में प्रधानमंत्री खुद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय का काम देखेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री कार्मिक, लोक शिकायतें और पेंशन मामलों का मंत्रालय, आणविक ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग का जिम्मा संभालेंगे. इसके साथ ही साथ प्रधानमंत्री अन्य नीतिगत मामलों और ऐसे सभी विभागों का जिम्मा संभालेंगे जिसका जिम्मा किसी मंत्री को नहीं दिया गया है.

    वहीं अमित शाह को गृह मंत्रालय के साथ साथ मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन का भी प्रभार दिया गया है. स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. पियूष गोयल को टेक्सटाइल और फूड और कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. वहीं रमेश पोखरियाल निशंक की जगह धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री बनाया गया है. वहीं मनसुख मांडविया को स्वास्थ्य एवं केमिकल फर्टिलाइजर मिनिस्ट्री दी गई है. नागरिक उड्डयन मंत्री के तौर पर कार्य कर रहे हरदीप सिंह पुरी को शहरी एवं नगर विकास मंत्रालय के साथ साथ पेट्रोलियम मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. अनुराग ठाकुर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ साथ खेल और युवा मामलों का कार्यभार सौंपा गया है.

    ये भी पढ़ें- मंत्रिमंडल से रविशंकर प्रसाद बाहर, सिंधिया की एंट्री; ये हैं कैबिनेट विस्तार के 5 बड़े बदलाव

    पशुपति कुमार को फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय
    वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री बनाया गया है. अश्विनी वैष्णव को रेलवे और आईटी और संचार मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. गिरिराज सिंह को ग्रामीण विकास मंत्रालय और पशुपति कुमार पारस को फूड प्रोसेसिंग मिनिस्ट्री का जिम्मा सौंपा गया है.

    वीरेंद्र कुमार को सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्री बनाया गया है. आरसीपी सिंह को स्टील मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. किरन रिजीजू को कानून और न्याय मंत्री बनाया गया है. आरके सिंह को ऊर्जा मंत्रालय के साथ साथ नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. जी किशन रेड्डी को संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है.

    ये भी पढ़ें- सुशील मोदी को नहीं मिली मोदी कैबिनेट में जगह, तेज प्रताप ने कुछ ऐसे कसा तंज

    सर्वानंद सोनेवाल को बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय और आयुष मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. भूपेंद्र यादव को श्रम और पर्यावरण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. पुरुषोत्तम रुपाला को डेयरी और मत्स्य विकास मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. नारायण राणे को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का काम सौंपा गया है.

    ये बने राज्य मंत्री
    राज्य मंत्रियों की बात की जाए तो अजय कुमार को गृह राज्य मंत्री का पद दिया गया है. वहीं निशीथ प्रमाणिक को गृह राज्य मंत्री के साथ साथ खेल और युवा मामलों का राज्य मंत्री बनाया गया है. मीनाक्षी लेखी को विदेश राज्य मंत्री का जिम्मा दिया गया है. पंकज चौधरी को वित्त राज्य मंत्री बनाया गया है. अनुप्रिया पटेल वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री का पद दिया गया है. एसपी सिंह बघेल को कानून और न्याय मंत्री राज्य मंत्री का जिम्मा सौंपा गया है. राजीव चंद्रशेखर को कौशल विकास और आंत्रप्रन्योरशिप राज्य मंत्री के साथ साथ इलेक्ट्रॉनिक और आईटी मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया था.

    वहीं उडुपी की सांसद शोभा करंदलाजे कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री बनाया गया है. दर्शना विक्रम जार्दोश को टेक्सटाइल्स मिनिस्ट्री में राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया था. साथ ही उन्हें रेल राज्य मंत्री भी बनाया गया है.

    ये भी पढ़ें- 'सिंधिया परिवार' के पास लौटा सिविल एविएशन, जानिए ज्योतिरादित्य का रिएक्शन

    झारखंड के कोडरमा से सांसद अन्नपूर्ण देवी को शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया है. वहीं कौशल किशोर को आवासीय और नगर मामलों का राज्य मंत्री बनाया गया है.



    उत्तराखंड के उधमसिंहनगर से सांसद अजय भट्ट को रक्षा राज्य मंत्री के साथ साथ पर्यटन राज्य मंत्री बनाया गया है. वहीं बीएल वर्मा को पूर्वोत्तर मामलों का राज्य मंत्री और सहकारिता राज्य मंत्री का पद दिया गया है.

    कपिल मोरेश्वर पाटिल को पंचायती राज्य मंत्री बनाया गया है. वहीं प्रतिमा भौमिक को सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय में राज्य मंत्री का पद दिया गया है. सुभाष सरकार शिक्षा राज्य मंत्री बनाए गए हैं तो वहीं भारती प्रवीण पंवार को स्वास्थ्य एव परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री का जिम्मा सौंपा गया है.

    बिश्वेस्वर टुडु को जनजातिय मंत्रालय और जल शक्ति मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया है. वहीं शांतनु ठाकुर को बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया है. जॉन बार्ला को अल्पसंख्यक मामलों का राज्य मंत्री बनाया गया है. वहीं एल मुरुगन को पशुपालन और डेयरी विभाग और सूचना प्रसारण मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया है.

    Tags: Amit shah, Cabinet expansion, Cabinet reshuffle, Meenakshi lekhi, Modi cabinet reshuffle, Narendra modi, Sarbananda Sonowal

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर