पीएम मोदी की 'आयुष्मान भारत' योजना ओबामा केयर पर भी पड़ेगी भारी: जे पी नड्डा

आयुष्मान भारत योजना विश्व की इकलौती ऐसी योजना है, जिससे लगभग 55 करोड़ लोग लाभांवित होंगे. अमेरिका, कनाडा औऱ मैक्सिको की पूरी आबादी से ज्यादा लोगों को भारत में इस योजना का फायदा मिलेगा.

रवि सिंह | News18Hindi
Updated: September 11, 2018, 5:58 PM IST
पीएम मोदी की 'आयुष्मान भारत' योजना ओबामा केयर पर भी पड़ेगी भारी: जे पी नड्डा
स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा
रवि सिंह
रवि सिंह | News18Hindi
Updated: September 11, 2018, 5:58 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'आयुष्मान भारत' योजना को 23 सितंबर को हरी झंडी देने जा रहे हैं. इसकी शुरुआत वह झारखंड से करेंगे. पीएम मोदी जिस वक्त मंगलवार को आंगनवाड़ी और आशा वर्कर्स से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बात कर रहे थे, उस समय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा दिल्ली के पटेल नगर में कुछ आशा वर्कर्स औऱ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ पीएम मोदी का लाइव प्रसारण देख रहे थे. नड्डा ने इस मौके पर कहा कि आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस योजना है जो ओबामा केयर पर भारी पड़ेगा.

अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको की कुल आबादी से भी ज्यादा लोगों को मिलेगा फायदा
जेपी नड्डा के अनुसार, देश के सबसे गरीब 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को इसका फायदा मिलेगा. यानी, 55 करोड़ लोग इसके लाभार्थी होंगे. इस स्कीम के तहत इन परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज दिया जायेगा. नड्डा के अनुसार अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको की पूरी आबादी से ज्यादा लोगों को भारत में इस योजना का फायदा मिलेगा.

‘आयुष्मान योजना’ में दवाईयों एवं जांच का खर्च भी होगा शामिल- जेपी नड्डा

क्या दिल्ली के लोगों को भी मिलेगा फायदा?
बता दें कि इस स्कीम में 29 राज्य शामिल हैं. यानी, 29 राज्यों के लोगो को इस स्कीम का फायदा मिलेगा. लेकिन अभी तक इस लिस्ट में दिल्ली शामिल नहीं है. दिल्ली जब तक इस योजना में शामिल नहीं होगी, तब तक वहां के लोग इस स्कीम के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित रहेंगे. जेपी नड्डा ने कहा कि बगैर किसी राजनीतिक मंशा से दिल्ली सरकार से अपील करेंगे कि इस स्कीम में वे भी शामिल हों.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर