Home /News /nation /

मोदी सरकार हाजियों को दे रही है हज यात्रा की पाई-पाई का हिसाब

मोदी सरकार हाजियों को दे रही है हज यात्रा की पाई-पाई का हिसाब

फोटो- मक्का में हज यात्रा 2019 की तैयारियों का जायजा लेते हज कमेटी के सदस्य.

फोटो- मक्का में हज यात्रा 2019 की तैयारियों का जायजा लेते हज कमेटी के सदस्य.

पीएम नरेन्द्र मोदी और हज कमेटी ऑफ इंडिया की पहल के बाद अब हज यात्रियों को हर साल हज यात्रा के खर्च की पूरी जानकारी मिलेगी.

    अभी तक हज यात्रियों से हज पर जाने के लिए एक मुश्त रकम ले ली जाती थी. ग्रीन और अजीजिया कैटेगिरी के हिसाब हज यात्रियों से रकम ले ली जाती थी. लेकिन हज यात्रियों को कभी ये नहीं मालूम हो पाता था कि उनकी रकम किस मद में कितनी खर्च हुई. लेकिन पीएम नरेन्द्र मोदी और हज कमेटी ऑफ इंडिया की पहल के बाद अब हज यात्रियों को हर साल हज यात्रा के खर्च की पूरी जानकारी मिलेगी.

    सरकार ऐसे दे रही है हज के खर्च की जानकारी

    हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, “हज के खर्च की जानकारी देने के लिए एक नया तरीका निकाला गया है. खर्च की जानकारी देने के लिए अब ऐसा किया जा रहा है कि जब हज यात्रा 2019 के लिए आवेदन पत्र भरे जा रहे थे तो उसी आवेदन पत्र के पीछे हज यात्रा 2018 के खर्च की जानकारी छपवा दी गई थी. साथ ही ये आवेदन पत्र कमेटी की बेवसाइड पर भी अपलोड किया गया है.”

    हज कमेटी ने इस तरह से बताया हज का खर्च

    हज कमेटी के सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद का कहना है, “हज के खर्च में सबसे पहले मक्का और मदीना में हज यात्रियों के ठहरने पर होने वाले खर्च को बताया गया है. उसके बाद मक्का से मदीना और मदीना से मक्का के बीच बस यात्रा का खर्च दिय गया है. साथ ही दूसरे छोटे-छोटे खर्च भी बताए गए हैं. वहीं खर्च की सूची में सबसे आखिर में हवाई जहाज यात्रा पर खर्च हुई रकम की जानकारी दी गई है.

    फोटो- हज के ठहरने की जगह के बारे में जानकारी लेते हज कमेटी के सदस्य.


    खास बात ये है कि हवाई जहाज के खर्च की जानकारी इस तरह से दी गई है कि अगर आप अपनी हज यात्रा दिल्ली से शुरु कर रहे हैं तो दिल्ली से मक्का तक का किराया बताया गया है. इसी तरह से अगर हज यात्री श्रीनगर से मक्का जा रहे हैं तो खर्च श्रीनगर से मक्का तक का बताया गया है.”

    अभी और भी हो सकते हैं सुधार

    सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद बताते हैं, अभी तो हमने इसी तरह से हज के खर्च की जानकारी देना शुरु किया है. हालांकि इससे पहले इस तरह की कोई जानकारी नहीं दी जाती थी. अभी हम इस तरह के काम में और भी सुधार की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही हज के दौरान आने वाली किसी भी तरह की छोटी-बड़ी शिकायतों को दूर करने पर हमारा फोकस ज्यादा होगा.

    ये भी पढ़ें- मोदी सरकार ने की थी सस्ती, मेट्रो और बस किराए से महंगी हुई हज यात्रा

    मोदी सरकार का मुस्लिम लड़कियों को एक और बड़ा तोहफा

    आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का ये है ‘मिशन कश्मीर’

    Tags: Haj yatra, Modi government, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर