• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Modi Government ने अब तक 1.25 करोड़ से ज्‍यादा युवाओं को दी स्‍क‍िल ट्रेन‍िंग: राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी

Modi Government ने अब तक 1.25 करोड़ से ज्‍यादा युवाओं को दी स्‍क‍िल ट्रेन‍िंग: राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी

केंद्रीय व‍िदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने 'सेवा और समर्पण' अभियान के तहत कई प्रोजेक्‍ट का उद्घाटन क‍िया.

केंद्रीय व‍िदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने 'सेवा और समर्पण' अभियान के तहत कई प्रोजेक्‍ट का उद्घाटन क‍िया.

Modi Government: केंद्रीय व‍िदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा क‍ि मोदी सरकार के प्रमुख कार्यक्रम स्किल इंडिया और स्टार्ट अप इंडिया के बारे कहा कि हम सभी के लिए अपने कौशल का पोषण करना महत्वपूर्ण है. कौशल विकास नए भारत का भविष्य है और आत्म निर्भर भारत की नींव है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अब तक 1.25 करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के “जन सेवा में दो दशकों” को चिह्नित करने के लिए, भाजपा (BJP) 20 दिवसीय “सेवा और समर्पण” अभियान का आयोजन कर रही है. सेवा और समर्पण अभियान के तहत आज केंद्रीय व‍िदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ( Meenakshi Lekhi) ने ‘सेवा और समर्पण’ अभियान के तहत नई दिल्ली के लोगों को ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, वाटर एटीएम मशीन, रबराइज्ड वॉकिंग ट्रैक (Rubberised Walking Path) और एक स्वचालित सैनिटरी पैड निर्माण मशीन (Automatic Sanitary Pad Manufacturing Machine) समर्पित की.

    केंद्रीय राज्य मंत्री लेखी ने नई दिल्ली में स्थित सफदरजंग डेवलपमेंट एरिया पार्क, सी-1 ब्लॉक में रबराइज्ड वॉकिंग ट्रैक का उद्घाटन किया. राज्य मंत्री ने नेताजी नगर, नई दिल्ली में महिला तकनीकी संस्थान में एक स्वचालित सैनिटरी पैड निर्माण मशीन का भी उद्घाटन किया. लेखी ने संस्थान में उपस्थित महिलाओं एवं बालिकाओं को निःशुल्क सैनिटेरी पैड (Sanitary Pad) भी वितरित किये. बाद में दिन में सेवा और समर्पण अभियान के तहत लेखी ने चरक पालिका अस्पताल में टीकाकरण केंद्र (Vaccination Centre) का दौरा किया.

    ये भी पढ़ें: INDORE : संघ प्रमुख मोहन भागवत के आने से बढ़ी हलचल, सत्ता-संगठन का लेंगे फीडबैक!

    उन्होंने पीएम केयर्स फंड के तहत अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का भी उद्घाटन किया. लेखी ने अस्पताल में आने वाले मरीजों और उनके परिचारकों के लिए एक वाटर एटीएम मशीन भी समर्पित की. इस अवसर पर एनडीएमसी के अध्‍यक्ष धर्मेंद्र और सच‍िव डॉ. बी.एम. मिश्रा भी मंत्री के साथ उपस्थित थे.

    लेखी ने कहा कि हम सभी विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक संगठन भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता हैं और इसलिए लोगों को सुशासन सुनिश्चित करने की हमारी जिम्मेदारी है. पीएम मोदी (PM Modi) के जन्मदिन (17 सितंबर) को सेवा दिवस के रूप में मनाया गया और पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिन (25 सितंबर) को समर्पण दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इसलिए संगठन ने इस अभियान को ‘सेवा और समर्पण’ अभियान के रूप में चलाया है.

    ये भी पढ़ें: विदेशी व्‍यक्तियों से मिले गिफ्ट अपने पास रख सकेंगे अफसर, केंद्र ने दी अनुमति

    कौशल विकास नए भारत का भविष्य और आत्म निर्भर भारत की नींव
    उन्होंने बताया कि आज मोदी सरकार (Modi Government) की कल्याणकारी योजनाएं पंडित दीन दयाल उपाध्याय द्वारा दिए गए अंत्योदय की अवधारणा को दर्शाती हैं जो हमारे कार्यकर्ताओं के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत भी है. महिला तकनीकी संस्थान में छात्राओं के साथ बातचीत करते हुए लेखी ने मोदी सरकार के प्रमुख कार्यक्रम जैसे स्किल इंडिया (Skill India) और स्टार्ट अप इंडिया (Startup India) के बारे में बताया.

    उन्होंने कहा कि हम सभी के लिए अपने कौशल का पोषण करना महत्वपूर्ण है. कौशल विकास नए भारत का भविष्य है और आत्म निर्भर भारत की नींव है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अब तक 1.25 करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है.

    ये भी पढ़ें: उड़ते प्लेन की सीट पर अचानक सिगरेट फूंकने लगी महिला, टोका तो दिया जवाब- बहुत थक गई हूं…

    पीएम केयर्स फंड से NDMC ने लगाया ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट
    चरक पालिका अस्पताल में पीएम केयर्स फंड के तहत स्थापित ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट (Oxygen Generation Plant) के उद्घाटन के बाद लेखी ने महामारी के उस समय को याद किया जब हर कोई टीकाकरण या COVID-19 के समाधान के बारे में सुनिश्चित नहीं था. लेकिन आज हम देख रहे हैं कि भारत द्वारा रिकॉर्ड टीकाकरण किया जा रहा है. मंत्री लेखी ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ एसडीए पार्क में पौधरोपण भी किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज