जम्मू-कश्मीर के विकास पर है मोदी सरकार का फोकस, दे सकती है बड़ा पैकेज

अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने के बाद अब केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) में विकास को गति देने की तैयारी में है.

Shailendra Wangu | News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 4:58 PM IST
जम्मू-कश्मीर के विकास पर है मोदी सरकार का फोकस, दे सकती है बड़ा पैकेज
मोदी सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए विशेष पैकेज की घोषणा किए जाने की ख़बर है (फाइल फोटो)
Shailendra Wangu
Shailendra Wangu | News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 4:58 PM IST
अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने के बाद अब केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) में विकास को गति देने की तैयारी में है. सूत्रों ने न्यूज़18 को बताया कि दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के विकास के लिए मंत्री-समूह का गठन किया गया है जिसमें केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, थावर चंद गहलोत, डॉ. जितेंद्र सिंह, नरेंद्र सिंह तोमर और धर्मेंद्र प्रधान शामिल हैं. इस मंत्री-समूह को कश्मीर पर ब्लूप्रिंट तैयार करने को कहा गया है जिससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की तस्वीर बदल जाएगी.

विभिन्न मंत्रालयों का कश्मीर के विकास में क्या योगदान होगा, इस पर यह मंत्री समूह चर्चा करेगा. इस मंत्री समूह को 31 अक्टूबर तक अपनी रिपोर्ट देनी है और इसकी सिफारिशों के आधार पर मोदी सरकार दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक पैकेज की घोषणा कर सकती है. अब तक इस मंत्री समूह की दो बैठकें हो चुकी हैं और सूत्रों ने बताया कि युवाओं के कौशल विकास को लेकर इन बैठकों में चर्चा हुई.

कश्मीर के विकास के लिए बैठकों का दौर
मंगलवार को गृह सचिव अजय कुमार भल्ला की अध्यक्षता में कश्मीर पर चर्चा हुई जिसमें केंद्रीय मंत्रालयों के सचिव स्तर के अधिकारी शामिल हुए. गृहमंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय योजनाओं को लागू करने पर चर्चा हुई और हालात सामान्य करने पर भी विचार हुआ. इसी बीच अल्पसंख्यक मंत्रालय का एक प्रतिनिधिमंडल भी मंगलवार को कश्मीर पहुंचा जहां वो मुलाकात कर केंद्रीय योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने पर काम करेगा.

2015 में पीएम मोदी ने दिया था 80 हजार करोड़ का पैकेज
2015 में पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्‍मीर स्‍टेडियम में रैली को संबोधित करते हुए 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी. पैकेज का ऐलान करते हुए पीएम ने कहा, '80 हजार करोड़ के पैकेज से कश्मीर का भाग्य बदलेगा. ये तो बस शुरुआत है. दिल्‍ली का खजाना आपके लिए है और ये दिल भी आपके लिए है."

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, 'अटल जी ने हमें तीन मंत्र दिए थे, कश्‍मीरियत, जम्‍हूरियत, इंसानियत. कश्‍मीर के विकास के रास्‍ता इन तीन स्‍तंभों पर खड़ा है. हमें अटल जी के नक्‍शे-कदम पर चलना है.'
Loading...

यह भी पढ़ें: 

J&K को लेकर याचिकाओं पर SC ने कहा- हमें पता है क्या करना है
SC से इजाजत मिलने के बाद गुरुवार श्रीनगर जाएंगे येचुरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 4:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...