होम /न्यूज /राष्ट्र /मोदी सरकार ने रोजगार गंवाने वाले प्रवासियों के लिए तैयार किया मेगा प्लान

मोदी सरकार ने रोजगार गंवाने वाले प्रवासियों के लिए तैयार किया मेगा प्लान

अब हरियाणा में प्रवासियों के लिए कम हो जाएंगे नौकरी के नए अवसर!    (Symbolic Photo )

अब हरियाणा में प्रवासियों के लिए कम हो जाएंगे नौकरी के नए अवसर! (Symbolic Photo )

मोदी सरकार चाहती है​ कि घर लौटे प्रवासियों के लिए जल्द से जल्द आजीविका, रोजगार, कौशल विकास और गरीब कल्याण सुविधाओं का ल ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने देश के 6 राज्यों के उन 116 जिलों की पहचान की है, जहां लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर (Migrant Workers) वापस लौटे हैं. मोदी सरकार ने इन प्रवासी मजदूरों के लिए एक मेगा प्लान (Mega Plan) तैयार किया है. इस मेगा प्लान में कोरोना लॉकडाउन के दौरान अपने राज्यों और गांवों में लौटे करोड़ों प्रवासी मजदूरों के पुनर्वास और रोजगार के लिए पूरा खाका तैयार किया गया है.

सरकार इन 116 जिलों में केंद्र की ओर से चलाई जाने वाली सोशल वेलफेयर और डायरेक्ट बेनिफिट स्कीमों में तेजी लाएगी. मोदी सरकार चाहती है​ कि घर लौटे प्रवासियों के लिए जल्द से जल्द आजीविका, रोजगार, कौशल विकास और गरीब कल्याण सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित किया जा सके. बता दें कि इन जिलों में मनरेगा, स्किल इंडिया, जनधन योजना, किसान कल्याण योजना, खाद्य सुरक्षा योजना, पीएम आवास योजना समेत अन्य केंद्रीय योजनाओं के तहत मिशन मोड में काम किया जाएगा.

इसके साथ ही हाल ही में घोषित आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भी इन जिलों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही बाकी केंद्रीय योजनाओं को भी सुचारु रूप से शुरू किया जाएगा. केंद्र सरकार के मंत्रालयों को भी कहा गया है कि दो हफ्ते में इन जिलों को ध्यान में रखकर योजनाओं का प्रस्ताव तैयार करके पीएमओ भेजे.

इसे भी पढ़ें :- कोरोना ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, 24 घंटे में 10 हजार के करीब नए केस, 287 मरीज़ों की मौत

116 जिलों में सबसे ज्यादा बिहार के
केंद्र सरकार की तरफ से चयनित 116 जिलों में सबसे ज्यादा 32 जिले बिहार के हैं. उसके बाद यूपी के 31 जिले हैं. मध्यप्रदेश के 24, राजस्थान के 22, झारखंड के 3 और ओडिशा के 4 जिले हैं.

इसे भी पढ़ें :- पाकिस्तानी टीवी के होस्ट का दावा- सिंथिया के साथ सेक्स करना चाहते थे इमरान खान

Tags: Central government, Corona, Corona Virus, Coronavirus, Lockdown, Migrant labour, Migrant Workers

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें