मोदी सरकार ला रही है नया कानून, डॉक्टरों से मारपीट करने पर 10 साल की सजा, 10 लाख तक का जुर्माना

पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन (Dr Harshavardhan) ने बताया था कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस मसौदे को मंजूरी दे दी गई है. अब मसौदे पर लौगों की राय मांगी गई है.

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 12:38 PM IST
मोदी सरकार ला रही है नया कानून, डॉक्टरों से मारपीट करने पर 10 साल की सजा, 10 लाख तक का जुर्माना
इस मसौदे पर 30 दिनों के अंदर आम लोगों की राय मांगी गई है
News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 12:38 PM IST
दिल्ली: अब ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों (Doctors) से मारपीट करने वालों को कड़ी सजा मिल सकती है. केंद्र सरकार इसको लेकर नया कानून लाने जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्थकेयर सर्विस पर्सनल एंड क्लिनिकल इस्टैब्लिशमेंट (प्रोहबिशन ऑफ वायलेंस एंड डैमेज ऑफ प्रॉपर्टी) बिल, 2019 के मसौदे को सार्वजनिक कर दिया है. इस मसौदे पर 30 दिनों के अंदर आम लोगों की राय मांगी गई है.

क्या है सजा का प्रवधान?
ड्राफ्ट बिल के मुताबिक डॉक्टरों से मारपीट करने वालों को 3 से 10 साल की सजा के साथ 2 से 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. इसी के साथ अस्पताल में हिंसा करने वालों या अस्पताल की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को 6 महीने से लेकर 5 साल तक की कैद और 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये के बीच जुर्माना लगाया जा सकता है.

पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने बताया था कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस मसौदे को मंजूरी दे दी गई है. अब मसौदे पर लौगों की राय मांगी गई है.

स्वास्थ्यकर्मियों में किसे रखा गया है
इसमें डॉक्टर, पैरा मेडिकल कर्मचारी, मेडिकल छात्र, अस्पताल में सेवा देने वाले सभी कर्मचारी और एंबुलेंस चालक को शामिल किया गया है. डॉक्टर काफी लंबे समय से इस कानून की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:
Loading...

सऊदी ने खत्म की पाकिस्तानी डॉक्टरों की मान्यता,कहा- वापस जाओ

पहलू खान मामले में सामने आए नए वीडियो, खुल सकते हैं कई राज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 12:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...