लाइव टीवी
LIVE NOW

चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला, गरीब सवर्णों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

Upper Caste Reservation in India:

Hindi.news18.com | January 7, 2019, 5:33 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 7, 2019
5:33 pm (IST)
देश में इतने प्रकार के आरक्षण, पहली बार सवर्णों के लिए तय हुआ 10% कोटा
यह पहली बार है जब देश में आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जा रहा है. काफी लंबे वक्त से इसा बात की मांग की जा रही थी कि आरक्षण को जाति के बजाय आर्थिक आधार पर दिया जाए. हालांकि जाति के आधार पर आरक्षण जारी रहेगा.

5:02 pm (IST)
10% सवर्ण आरक्षण पाने के ये होंगे हकदार, जानें किसे मिलेगा फायदा
लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है. आर्थिक रूप से पिछड़े ऊंची जाति (Upper Cast) को रिझाने के लिए सरकार ने आरक्षण (Reservation) देने की घोषणा की है. सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट ने आर्थिक रूप से पिछड़े ऊंची जाति के लोगों को 10 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दे दी है. सूत्रों के मुताबिक, आरक्षण पाने के लिए कुछ मानदंड तय किए हैं. मानदंड को पूरा करने वाले सवर्ण ही आरक्षण का फायदा उठा पाएंगे.

3:24 pm (IST)
गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने पर कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, "बड़ी देर कर दी मेहरबां आते-आते, चुनाव आने वाले हैं. अब वे चाहे जो करें, चाहे जो जुमले दें कुछ भी इस सरकार को बचा नहीं सकती है. 


2:50 pm (IST)

सूत्रों के मुताबिक, धारा 15 और 16 में बदलाव हो रहा है.  धारा 15 के तहत शिक्षा संस्थानो में आरक्षण और धारा 16 के तहत सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। अभी जो 49 प्रतिशत में कोई छेड़छाड़ नहीं होगी. आरक्षण की सीमा 59 प्रतिशत की गई. सवर्ण जातियों की ये 70 साल पुरानी मांग है. इसका फ़ायदा ब्रम्हाण्ड, राजपूत और अन्य स्वर्ण जातियों को मिलेगा. ये आरक्षण संविधान में संशोधन के तहत किया जायेगा.

2:48 pm (IST)
आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को 10% आरक्षण की मंजूरी- सूत्र


2:48 pm (IST)

केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने इस फैसले पर कहा, "यह बहुत अच्छा फैसला है. अब तक सिर्फ बातें होती थीं लेकिन अब इस सरकार ने दिखा दिया है कि वह फैसला लेने में भी सक्षम है. इससे बहुत सारे लोगों को फायदा मिलेगा. इस पर आगे का फैसला कमेटी करेगी."

LOAD MORE
लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने बड़ा दांव खेला है. आर्थिक रूप से पिछड़े ऊंची जाति को रिझाने के लिए सरकार ने आरक्षण देने की घोषणा की है. सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट ने आर्थिक रूप से पिछड़े ऊंची जाति के लोगों को 10 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दे दी है. सूत्रों के मुताबिक इस आरक्षण का फायदा ऐसे लोगों को मिलेगा जिसकी कमाई सलाना 8 लाख से कम है.

केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने इस फैसले पर कहा, "यह बहुत अच्छा फैसला है. अब तक सिर्फ बातें होती थीं लेकिन अब इस सरकार ने दिखा दिया है कि वह फैसला लेने में भी सक्षम है. इससे बहुत सारे लोगों को फायदा मिलेगा. इस पर आगे का फैसला कमेटी करेगी."

इस मामले से जुड़े अपडेट्स के लिए बने रहें....