• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • मोदी सरकार का दावा- देश में इलाज हुआ सस्ता, 90% तक सस्ती हो गयी हैं दवाएं

मोदी सरकार का दावा- देश में इलाज हुआ सस्ता, 90% तक सस्ती हो गयी हैं दवाएं

आयुष्मान भारत योजना से भी गरीबों को काफी फायदा हो रहा है.

आयुष्मान भारत योजना से भी गरीबों को काफी फायदा हो रहा है.

मनसुखलाल मंडाविया ने कहा कि सामान्य तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली 1032 आवश्यक दवाओं की कीमत को नियंत्रित किया गया है. इन जरूरी दवाओं की कीमत में 90 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है.

  • Share this:
    मोदी सरकार ने संसद में बताया कि उसने गरीब तबके के मरीजों को मंहगी दवाओं से राहत देते हुए दवाओं की कीमत में प्रभावी नियंत्रण के लिए कारगर कदम उठाए हैं. रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुखलाल मंडाविया ने शुक्रवार को राज्यसभा में बोलते हुए कहा कि करीब 1032 दवाओं की कीमत को नियंत्रण के दायरे में लाया गया है.

    मनसुखलाल मंडाविया ने कहा कि सामान्य तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली 1032 आवश्यक दवाओं की कीमत को नियंत्रित किया गया है. इन जरूरी दवाओं की कीमत में 90 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि  कीमत नियंत्रण के कारण ही अब जन औषधि केन्द्रों पर मिल रही 526 किस्म की विभिन्न दवायें बाजार कीमत से 90 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध हो रही हैं.

    5358 जन औषधि केन्द्रों पर वितरण

    उन्होंने 80 प्रतिशत से अधिक मंहगी दवाओं को आवश्यक दवाओं की सूची से बाहर रखने के सवाल के जवाब में बताया कि आवश्यक दवाओं की सूची स्वास्थ्य मंत्रालय तैयार करता है. इसमें व्यापक इस्तेमाल वाली दवायें शामिल हैं. मंडाविया ने बताया कि इन दवाओं का वितरण देशभर में शुरू किए गए 5358 जन औषधि केन्द्रों से किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दवा की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं और ये दवाएं दुरुस्त पाई गई हैं.

    प्रतिदिन औसतन 20 ट्रक दवाओं की डिलीवरी

    गरीब मरीजों को दवायें नहीं मिल पाने की समस्या के सवाल पर उन्होंने बताया कि प्रत्येक जन औषधि केन्द्र से 700 से अधिक दवायें वितरित हो रही हैं. हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि दवाओं की मात्रा कम हो सकती है, लेकिन जन औषधि केन्द्रों पर प्रतिदिन औसतन 20 ट्रक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के कारण इन पर दवाओं का अभाव नहीं हो सकता है. इस व्यवस्था पर निगरानी की जिम्मेदारी केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन द्वारा की जा रही है.

    ये भी पढ़ें-

    चमकी बुखार: राजीव प्रताप रूडी बोले- बच्चों की मौत पर लीची को जिम्मेदार ठहराना ठीक नहीं

    तीन तलाक पर ओवैसी का मोदी सरकार पर प्रहार, कहा- मुस्लिम महिलाओं से ‘हमदर्दी’, हिंदुओं से नहीं?

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज