28 जून को जापान पहुंचेंगे मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से होगी मुलाकात

मुलाकाता के दौरान रणनीतिक साझेदारी और वैश्विक मुद्दों पर होगी चर्चा, साथ ही ट्रंप ने मोदी को फोन कर लोकसभा चुनावों में जीत पर दी बधाई

News18Hindi
Updated: May 25, 2019, 7:21 AM IST
28 जून को जापान पहुंचेंगे मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से होगी मुलाकात
पीएम मोदी और ट्रंप दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और भविष्य में होने वाले व्यापार को लेकर भी चर्चा करेंगे.
News18Hindi
Updated: May 25, 2019, 7:21 AM IST
जापान के ओसाका में 28 जून को जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस दौरान नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर यहां पहुंचेंगे और दुनिया के अन्य राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे. इस सम्मेलन की खास बात यह होगी कि नरेंद्र मोदी इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और पिछले दो साल की उपलब्धियों पर और अधिक काम करने का इरादा जाहिर किया है.

बताया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और भविष्य में होने वाले व्यापार को लेकर भी चर्चा होगी. वहीं बीजेपी की लोकसभा चुनावों पर जीत दर्ज करने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर बधाई दी. साथ ही ट्रंप ने यह भी कहा कि भारत की जनता भाग्यशाली है कि उन्हें दूसरी बार मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर मिले हैं. इस संबंध में ट्रंप ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी.



 


Loading...

किर्गिस्तान भी जाएंगे पीएम
बताया जा रहा है कि मोदी इससे पहले 13 जून को किर्गिस्तान भी जाएंगे. यहां पर वे शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की बैठक में हिस्सा लेंगे. यह पहला मौका होगा जब मोदी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे. इससे पहले मई माह में ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्रियों की एससीओ बैठक में हिस्सा लिया था जहां पर उनकी मुलाकात पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से हुई थी. यहां पर दोनों ही नेताओं ने सिर्फ एक दूसरे को औपचारिक तौर पर अभिवादन किया था लेकिन इससे ज्यादा कोई बातचीत नहीं हुई थी.

इमरान से होगी चर्चा
माना जा रहा है कि इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से चर्चा कर सकते हैं. गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी प्रकार का संवाद हुए करीब चार साल का समय हो गया है. इस दौरान मोदी की मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी होगी.

दुनिया भर से मिल रही बधाई
बीजेपी की लोकसभा चुनावों में जीत पर दुनिया भर से बधाई मिल रही हैं. श्रीलंका के राष्ट्रपति मिथरीपाला सिरीसेना ने मोदी को ट्वीट कर बधाई दी और दोनों देशों के रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाने की कामना की. वहीं सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलाजिज अल सऊद ने भी मोदी को बधाई संदेश भेजते हुए कामना की कि पीएम की अध्यक्षता में देश विकास की नई ऊंचाइयों को छुएगा.

ये भी पढ़ें:  आजम खान से हारीं जया प्रदा करेंगी पार्टी में 'गद्दारी' की शिकायत

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019: मोदी के ये सात 'ब्रह्मास्त्र', जिनके आगे ढ़ेर हुआ पूरा विपक्ष

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...