लाइव टीवी

मोदी सरकार 2.0 में शामिल हुए अमित शाह, कुल 57 मंत्रियों ने ली शपथ

News18Hindi
Updated: May 31, 2019, 1:25 PM IST

मोदी सरकार 2.0 में कुल 57 मंत्रियों ने शपथ ली. इनमें 24 कैबिनेट मंत्री, 25 राज्य मंत्री और 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शामिल हैं. शपथ लेने वाले 20 चेहरे मोदी सरकार में पहली बार मंत्री बनाए गए हैं.

  • Share this:
प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. 68 वर्षीय मोदी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक शानदार समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले अन्य शीर्ष नेताओं में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, डी वी सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण और रामविलास पासवान शामिल थे.

मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, गडकरी और पासवान ने जहां हिन्दी में शपथ ली, वहीं गौड़ा और निर्मला सीतारमण ने अंग्रेजी में शपथ ली. मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल के कुछ प्रमुख मंत्री जिनमें सुषमा स्वराज, राज्यवर्धन सिंह राठौर और मेनका गांधी शामिल हैं, वे नए मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं हैं.

मोदी सरकार 2.0 में कुल 57 मंत्रियों ने शपथ ली. इनमें 24 कैबिनेट मंत्री, 25 राज्य मंत्री और 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शामिल हैं. शपथ लेने वाले 20 चेहरे मोदी सरकार में पहली बार मंत्री बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: एस जयशंकर, अमित शाह, स्मृति, राजनाथ समेत ये है मोदी कैबिनेट

शीर्ष विपक्षी नेताओं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के अलावा कॉर्पोरेट जगत की सम्मानित हस्तियां, फिल्मी सितारे, प्रदेशों के मुख्यमंत्री बिम्सटेक देशों के नेताओं समेत करीब 8000 लोग शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बने.

यह दूसरा मौका है जब मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ ली है. साल 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सार्क देशों के प्रमुखों सहित 3,500 से अधिक मेहमानों की उपस्थिति में मोदी को शपथ दिलाई थी. इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ ली थी.बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली, म्यांमार के राष्ट्रपति यूविन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री ल्योटे त्येसिरिंग समेत बिम्सटेक देशों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल रहे.

ये भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आने से खुद को नहीं रोक सके उनके ये धुर विरोधी

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 30, 2019, 8:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर