अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास समारोह में PM मोदी का जाना तय, PMO ने की पुष्टि

अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास समारोह में PM मोदी का जाना तय, PMO ने की पुष्टि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास करेंगे

शिलान्यास समारोह के लिए मोदी की अयोध्या यात्रा की अब आधिकारिक पुष्टि हो गई है. बयान में कहा गया है कि वह आधारशिला रखने के दौरान प्रधानमंत्री एक पट्टिका का अनावरण करेंगे और 'श्री राम जन्मभूमि मंदिर' पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 7:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पीएमओ (PMO) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बुधवार को अयोध्या में 'श्री राम जन्मभूमि मंदिर' (Shri Ram Janmabhoomi Mandir) की आधारशिला रखने के सार्वजनिक कार्यक्रम (public event) में शामिल होंगे. समारोह से पहले, प्रधानमंत्री हनुमानगढ़ी (Hanumangarhi) में 'पूजा' और 'दर्शन' में भाग लेंगे.

शिलान्यास समारोह (foundation stone laying ceremony) के लिए मोदी की अयोध्या यात्रा (Ayodhya Visit) की अब आधिकारिक पुष्टि हो गई है. बयान में कहा गया है कि वह आधारशिला रखने के दौरान प्रधानमंत्री एक पट्टिका का अनावरण (unveil a plaque) करेंगे और 'श्री राम जन्मभूमि मंदिर' पर एक स्मारक डाक टिकट (commemorative postage stamp) भी जारी करेंगे.

सिर्फ 175 लोगों को किया गया आमंत्रित
राम जन्‍म भूमि तीर्थ ट्रस्‍ट (Ram Janmabhoomi Teerth Trust) के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) बताया कि भूमि पूजन कार्यक्रम में कुल 175 आमंत्रित अतिथि ही शामिल होंगे. 135 विशिष्ट साधु-संतों के अलावा अन्य अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. उन्होंने बताया कि आमंत्रण पत्र ही प्रवेश पास है. इस पर सुरक्षा के लिए बार कोड लगाया गया है, जो एक बार ही उपयोग में आएगा. ऐसे में यदि कोई बाहर निकला तो दोबारा प्रवेश नहीं कर पाएगा. आमंत्रित अतिथि कार्यक्रम में मोबाइल-कैमरा आदि नहीं ले जा सकेंगे.
चंपत राय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर संघ प्रमुख मोहन राव भागवत, ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.



CM योगी ने लिया तैयारियों का जायजा
उधर मुख्य कार्यक्रम से दो दिन पहले सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लेने अयोध्या पहुंचे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों संग बैठक की. ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय से मुलाक़ात भी की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चार और पांच अगस्त को हम लोग दीये जलाएं, मंदिरों को सजाएं, दीपोत्सव मनाएं और रामायण का पाठ करते हुए उन लोगों को याद करें जिन्होंने मंदिर के लिए अपने प्राणों की आहुति दी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज