व्लादिवोस्तोक: मोदी ने पूर्वी आर्थिक मंच में इंडिया लाउंज पैविलियन का किया दौरा

मोदी ने भारत और रूस की स्टार्टअप के परिवेश के अंतर को खत्म करने के लिये एक भारतीय-रूसी ऑनलाइन मंच की भी शुरुआत की.

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 4:13 PM IST
व्लादिवोस्तोक: मोदी ने पूर्वी आर्थिक मंच में इंडिया लाउंज पैविलियन का किया दौरा
मोदी ने किया इंडिया लाउंज पैविलियन का दौरा
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 4:13 PM IST
व्लादिवोस्तोक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरूवार को यहां ‘इंडिया लाउंज’ (India Lounge) पैविलियन का दौरा किया. उन्होंने भारत और रूस की स्टार्टअप के परिवेश के अंतर को खत्म करने के लिये एक भारतीय-रूसी ऑनलाइन मंच की भी शुरुआत की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मोदी ने सुदूर पूर्वी रूस में यहां पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) की पांचवीं बैठक से इंडिया लाउंज का दौरा किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईईएफ में भारतीय कारोबार पैविलियन का दौरा किया. भारतीय-रूसी नवाचार पुल की भी शुरुआत की. यह एक ऑनलाइन मंच है जो भारतीय और रूसी स्टार्टअप परिवेश के अंतर को करने का काम करेगा.

कुमार ने कहा कि मोदी ने स्टार्टअप इंडिया-कल्याणी एडटेक चैलेंज की भी शुरुआत की. इसके लिये इनवेस्ट इंडिया और कल्याणी ग्रुप ने शीर्ष भारतीय एवं रूसी स्टार्टअप की मदद के लिये हाथ मिलाया. यह चैलेंज सभी स्टार्टअप और नवोन्मेषियों के लिये खुला है तथा स्टार्टअप इंडिया की वेबसाइट पर इसे ‘होस्ट’ किया जाएगा. ईईएफ की वेबसाइट पर जारी एक बयान के अनुसार, लाउंज को रॉसकांग्रेस फाउंडेशन का समर्थन प्राप्त है. यह सुदूर पूर्वी रूस में निवेश के अवसरों का प्रदर्शन करने, क्षेत्र में भारतीय निवेश को बढ़ावा देने तथा भारत की उभरती अर्थव्यवस्था में निवेश आकर्षित करने के मंच के रूप में काम करेगा.

भारत ईईएफ 2019 का मेहमान राष्ट्र है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी फोरम के मुख्य अतिथि हैं. मोदी बुधवार से रूस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. वह रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

ये भी पढ़ें : मोदी सरकार ने की बड़ी घोषणा, रूस को देंगे 1 अरब डालर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 4:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...