मोदी की यात्रा से पहले बोले रूसी राजदूत, ये संबंधों के नए अध्याय की शुरुआत होगी

भाषा
Updated: August 28, 2019, 11:53 PM IST
मोदी की यात्रा से पहले बोले रूसी राजदूत, ये संबंधों के नए अध्याय की शुरुआत होगी
पीएम मोदी सितंबर में रूस की यात्रा करेंगे. (फाइल फोटो

बाबूसकिन ने कहा कि मोदी (Modi) की यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ाने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे.

  • Share this:
भारत (India) में रूस (Russia) के राजदूत निकोलाई कुदाशेव ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की 4-5 सितंबर को होने वाली रूस यात्रा से दोनों देशों के पहले से प्रगाढ़ संबंधों में एक 'नये अध्याय' की शुरूआत होगी. कुदाशेव ने कहा कि दोनों पक्ष रक्षा, व्यापार, असैन्य परमाणु क्षेत्र, ऊर्जा, हाइड्रो कार्बन सहित अनेक क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने के बारे में व्यापक चर्चा करेंगे.

रूसी दूतावास के उप प्रमुख रोमन बाबूसकिन ने कहा कि मोदी की यात्रा के दौरान मौजूदा असैन्य परमाणु सहयोग का विस्तार करने पर चर्चा होगी और दोनों देश कुडनकुलम परियोजना के तहत भारत में छह और परमाणु रिएक्टर बनाने के लिए एक सामान्य समझौते को अंतिम रूप देने के लिए काम कर रहे हैं.

बाबूसकिन ने कहा कि मोदी की यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ाने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे. अफगान शांति प्रक्रिया का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत और ईरान दोनों अफगानिस्तान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले देश है और नई दिल्ली ने देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में बड़ा सहयोग किया है.

अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी होगी चर्चा

कुदाशेव और बाबूसकिन ने मोदी की रूस की आगामी यात्रा से पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ब्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में भी हिस्सा लेंगे. द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा दोनों देशों के बीच प्रमुख क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. रूसी राजदूत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के बीच शिखर बैठक के दौरान दोनों देश के मध्य आपसी सहयोग के नये आयाम पर चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें: सिंगल ब्रांड रिटेल और कोल माइनिंग में 100% FDI की मंजूरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 11:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...