नल से पानी पीने के बाद बंदर ने किया यह काम, लोगों ने कहा- इससे कुछ तो सीखो

बंदर ने कुछ ऐसा किया जिसका वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 12:14 PM IST
नल से पानी पीने के बाद बंदर ने किया यह काम, लोगों ने कहा- इससे कुछ तो सीखो
बंदर ने कुछ ऐसा किया जिसका वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है.
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 12:14 PM IST
मौसम विभाग के अनुसार भारत में इस सप्ताह औसत से 42 फीसदी अधिक बारिश होने के बाद सूखे की चिंता कम हो गई है, लेकिन देश भर में पानी की दिक्कत एक गंभीर समस्या है. जल संरक्षण पर ध्यान देने की आवश्यकता है और लोगों को शिक्षित करने की जरूरत है कि पानी को बर्बाद क्यों न किया जाए और इसके बजाय जितना संभव हो बचाया जाए.

अब एक बंदर का एक वीडियो वायरल हो रहा जो पानी बर्बाद न करने के बारे में बहुत सचेत है. बंदर ने कुछ ऐसा किया जिसका वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में बंदर ने जो किया है वह अक्सर हम करना भूल जाते हैं.

@ Shariph19 नाम के अकाउंट से एक ट्विटर यूजर ने एक बंदर के पानी पीने के टिक्कॉक वीडियो को ट्वीट किया. हालांकि वीडियो के वायरल होने के पीछे बड़ी वजह है कि बंदर को एक नल से पानी पीते देखा जा सकता है और फिर अपनी प्यास बुझाने के बाद बंदर ने बिना एक पल गंवाए नल का टैप बंद कर दिया.


Loading...

गौरतलब है कि मौजूदा हालात में भारत की प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता साल 2001 में 1,816 क्यूबिक मीटर से घटकर साल 2011 में 1,545 क्यूबिक मीटर हो गई है. अगर ऐसे ही हालात बने रहे तो साल 2025 तक  प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता 1,345 क्यूबिक मीटर प्रति वर्ष घटने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें:  ज़मीन के नीचे सूख रहा है पानी, सिरसा में स्थिति चिंताजनक

256 जिलों और 1,592 ब्लॉकों  में शुरू की गई योजना

जल शक्ति मंत्रालय की शुरू की गई योजना 256 जिलों और 1,592 ब्लॉकों  में शुरू की गई है, जहां भूजल का अत्यधिक दोहन होता है. इन जिलों में सबसे अधिक संख्या वाले राज्य राजस्थान (29), तमिलनाडु (27) और तेलंगाना (24) हैं.

जल शक्ति मंत्री ने  शेखावत ने यह जानकारी दी थी कि 'भारत का आधा हिस्सा पानी के संकट से जूझ रहा है. जरूरत इस बात की है कि हम  जन आंदोलन  शुरू करें ताकि हम आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी का संरक्षण कर सकें. फिलहाल, हम केवल 8% वर्षा जल को बचाने में सक्षम हैं. इस प्रतिशत को बढ़ाने की जरूरत है.'

ऐसे में हमें इस बंदर से कुछ तो सीखने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: कहीं बाढ़ तो कहीं सूखे से परेशान हैं हम! जानें वजह...
First published: August 3, 2019, 12:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...