देश के 80 फीसदी इलाकों में छाया मानसून, अगले दो से तीन दिनों में दिल्ली सहित उत्तर भारत में झमाझम बारिश

India Monsoon: इस साल आईएमडी ने जून में सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है. (पीटीआई फाइल फोटो)

India Monsoon Update: मानसून दो दिनों की देरी से तीन जून को केरल पहुंचा था. आईएमडी ने जून में सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. दो दिनों की देरी से तीन जून को केरल (Kerala) पहुंचने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) ने 10 दिनों के भीतर ही रविवार तक देश के 80 फीसदी भौगोलिक क्षेत्रों को अपनी आगोश में ले लिया है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को दोपहर में कहा कि मानसून अब दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है और अगले दो से तीन दिनों के दौरान मानसून के यहां पहुंचने की उम्मीद है.


    इस साल दिल्ली में मानसून सामान्य तिथि से 12 दिन पहले यानी 15 जून को दस्तक दे सकता है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इससे पहले वर्ष 2008 में भी मानसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था. उन्होंने कहा, 'मानसून के समय से पहले आने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. इस बार यह (मानसून) 15 जून को दिल्ली पहुंच सकता है.'


    बारिश से पहले नहीं हुई नाले की सफाई, शिवसेना MLA ने ठेकेदार को कचरे से नहलाया


    अगले 5 से 6 दिनों में मानसून के पूरे देश में छाने की उम्मीद
    आईएमडी ने बताया कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अगले तीन से चार दिन में ओडिशा, झारखंड और उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है. आईएमडी ने कहा, 'अनुकूल मौसमी परिस्थितियों की वजह से दक्षिण-पश्चिमी मानसून के अगले पांच से छह दिन के दौरान दक्षिण राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र को छोड़कर पूरे देश में छा जाने की उम्मीद है.


    भोपाल में आफत की बारिश, पेड़ के नीचे दबने से 2 की मौत, जानिए कैसे हुआ ये जानलेवा हादसा


    जून में सामान्य बारिश होने का अनुमान
    श्रीवास्तव ने कहा कि किसी इलाके में मानसून के आने की घोषणा करने के लिए मोटे तौर पर तीन तथ्यों पर विचार किया जाता है जिसमें पहला विस्तृत क्षेत्र में बारिश, दूसरा अगले तीन -चार दिन बारिश की संभावना और तीसरा, पूर्वी हवाएं. निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत के मुताबिक वर्ष 2013 में मानूसन 16 जून तक देश के सभी हिस्सों तक पहुंच गया था. पिछले साल 29 जून तक पूरे देश में मानसून पहुंच गया था. इस साल आईएमडी ने जून में सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है.


    पिथौरागढ़: बरसात सिर पर है, इसके बावजूद भी नहीं हो पाया संवेदनशील गांवों का विस्थापन


    मप्र में मानसून आगे बढ़ने के साथ ही छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट
    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को पूर्वी मध्यप्रदेश के जबलपुर, शहडोल सहित छह जिलों में गरज, बिजली और भारी वर्षा होने का संभावना व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, विदिशा, होशंगाबाद सहित आठ जिलों में गरज, बिजली के साथ तेज बारिश होने के अनुमान के साथ यलो अलर्ट जारी किया गया है.




    आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के राज्य में आगे बढ़ने की उम्मीद है. आईएमडी ने एक अन्य यलो अलर्ट में प्रदेश के इन्दौर, ग्वालियर और चंबल सहित पांच संभागों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, व गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग ने भोपाल सहित दस जिलों में भी इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान व्यक्त किया है.


    (इनपुट भाषा से भी)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.