17 मई से अब तक आगे नहीं बढ़ा मानसून, अगले 5 दिन बरसेगी आग, चलेंगे लू के थपेड़े

अगले तीन दिनों तक गर्मी से मिलेगी राहत. (सांकेतिक फोटो)

अगले तीन दिनों तक गर्मी से मिलेगी राहत. (सांकेतिक फोटो)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार 17 मई के बाद से मानसून (Monsoon) में कोई प्रगति नहीं देखी गई है. ऐसे में मानसून के केरल पहुंचने में अभी और समय लग सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. ओडिशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कुछ दिन पहले आए सुपर साइक्लोन अम्फान (Cyclone Amphan) ने मानसून की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार 17 मई के बाद से मानसून में कोई प्रगति नहीं देखी गई है. ऐसे में मानसून के केरल पहुंचने में अभी और समय लग सकता है. मानसून के बेरुखी के कारण ही देश में तापमान (Temperature) तेजी से बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी 5 दिन आसमान से आग बरसेगी और लू से किसी भी तरह की कोई राहत नहीं मिलेगी.उत्तर भारत (North India) के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है.



भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को उत्तर भारत के लिहाज से 25-26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया जब लू का प्रकोप अपने चरम पर हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले कुछ सालों में मानसून की स्थिति को देखें तो मई के आखिरी सप्ताह तक मानसून श्रीलंका से लेकर म्यांमार तक छा जाता है. हालांकि इस बार ऐसा कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है.



सुस्त पड़े मानसून को देखते ही मौसम विभाग ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी थी कि मानसून को केरल पहुंचने में इस बार देरी हो सकती है. केरल में हर साल एक जून को मानसून दस्तक देता है लेकिन इस बार 5 जून तक इसके केरल पहुंचने की संभावना जताई गई है. हालांकि अभी अंडमान में मानसून जिस तरह से निष्क्रिय है उसे देखने के बाद इसके और भी देर से पहुंचने की आशंका जताई गई है.





इसे भी पढ़ें :- पड़ने लगी झुलसा देने वाली गर्मी, दिल्ली में पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार
इन राज्यों में सबसे ज्यादा गर्मी का असर

दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ दिन से जबरदस्त गर्मी है और कहीं-कहीं तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तक जा रहा है. राजस्थान में सोमवार को दिन का सर्वाधिक तापमान चूरू में 47.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया, वहीं उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद सबसे गर्म रहा जहां तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा.राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.



इसे भी पढ़ें :-


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज