लाइव टीवी

तीन दिन पहले ही केरल पहुंचा मॉनसून 

News18.com
Updated: May 29, 2018, 1:08 PM IST
तीन दिन पहले ही केरल पहुंचा मॉनसून 
फाइल फोटो

आमतौर पर मॉनसून केरल के तट पर 1 जून को टकराता है. एक महीने में यह देश के अन्य हिस्सों तक पहुंचता है. मौसम विभाग के अनुसार इस साल सामान्य बारिश होने की संभावना है.

  • News18.com
  • Last Updated: May 29, 2018, 1:08 PM IST
  • Share this:
मौसम विभाग ने बताया कि तय समय से तीन दिन पहले ही मॉनसून मंगलवार को केरल तट पर पहुंच गया. हालांकि मौसम विभाग ने मॉनसून के केरल तट पर पहुंचने की तारीख 29 जून बताई थी. एक प्राइवेट वेदर फोरकास्टिंग एजेंसी स्काईमेट ने बताया था कि मॉनसून 28 मई को भारत पहुंचेगा.

बता दें कि आमतौर पर मॉनसून केरल के तट पर 1 जून को टकराता है. एक महीने में यह देश के अन्य हिस्सों तक पहुंचता है. मौसम विभाग के अनुसार इस साल सामान्य बारिश होने की संभावना है.

स्काईमेट के सीईओ जतिन सिंह न कहा, "केरल में मॉनसून जैसी स्थितियां हैं. हम कह सकते हैं कि बारिश का मौसम आ गया है." बता दें कि स्काईमेट ने बताया था कि मॉनसून 28 मई को भारत पहुंचेगा जबकि मौसम विभाग ने 29 मई को इसकी संभावना जताई थी.



मौसम विभाग के अनुसार, 10 मई के बाद अगर 14 स्टेशनों पर लगातार दो दिनों तक 2.5 मिलीमीटर या उससे ज़्यादा बारिश होती है तो दूसरे दिन मॉनसून आने की घोषणा की जाती है. यह मॉनसून की घोषणा करने का सबसे बड़ा पैरामीटर है.



इसके अलावा दूसरे पैरामीटर भी हैं. पश्चिमी हवाएं समुद्र तल से 15000 फीट ऊपर होनी चाहिए और लॉन्ग वेव रेडिएशन पर भी नज़र रखी जाती है.

ये भी पढ़ेंः
केरल के करीब पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मानसून, कल तक दे सकता है दस्तक

10 जून तक मानसून पहुंचने की संभावना, किसान जुटे तैयारियों में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 29, 2018, 12:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading