Monsoon Updates: केरल के इडुक्की में भूस्खलन से 15 की मजदूरों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख, मुआवजे की घोषणा की

Monsoon Updates: केरल के इडुक्की में भूस्खलन से 15 की मजदूरों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख, मुआवजे की घोषणा की
केरल के कई हिस्सों में बारिश जारी है.

भारी बारिश के कारण केरल (Kerala Heavy Rain) के इडुक्की जिले में हुए भूस्खलन (Landslide) में अब तक 13 लोगों के मारे जाने की खबर है. शुक्रवार सुबह यह भूस्खलन जिले के राजामलई इलाके में हुआ है. इस हादसे में अब तक 12 अन्य को बचाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 10:15 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम/मुंबई. भारी बारिश के कारण केरल (Kerala Heavy Rain) के इडुक्की जिले में हुए भूस्खलन (Landslide) में अब तक 15 लोगों के मारे जाने की खबर है. शुक्रवार सुबह यह भूस्खलन जिले के राजामलई इलाके में हुआ है. इस हादसे में अब तक 12 अन्य को बचाया गया है और मुन्नार के टाटा जनरल अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. एक चाय बागान के कई मजदूरों के फंसे होने की आशंका है. आधिकारियों ने भूस्खलन के बाद यहां करीब 70-80 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई है. हालांकि, उनके मुताबिक इसका कोई सही आंकड़ा अभी नहीं पता चल पाया है.


महाराष्ट्र में, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों में राज्य प्रशासन की तैयारियों का जायजा लिया. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह बारिश की तीव्रता कम हो गई और कई बाढ़ वाले इलाकों में पानी घुस गया, जिससे सड़क परिवहन सेवाओं में तेजी आई है.






लाइव अपडेट

- प्रधानमंत्री कार्यलय की ओर से कहा गया ह कि केरल में भूस्खलन में जान गंवाने वाले लोगों को राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे.
- भारतीय मौसम विभाह ने 11 अगस्त तक केरल के इडुक्की, मलप्पुरम और वायनाड में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है.
फोटो साभारः ANI
फोटो साभारः ANI
- प्रधानमंत्री मोदी ने केरल में भूस्खलन के कारण हुए नुकसान पर दुख जाहिर किया है. पीएम मोदी ने कहा, "केरल के इडुक्की में भूस्खलन से लोगों की मौत पर काफी दुख हुआ है. दुख की इस घड़ी में, मेरे विचार शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के जल्दी ठीक होने की कामना करता हूं. NDRF और प्रशासन जमीनी पर काम कर रहे हैं. प्रभावितों का मदद पहुंचाई जा रही है."- केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने राजमाला, इडुक्की में बचाव टीमों के समर्पण की सराहना की, जहां भूस्खलन ने 14 लोगों की जान ले ली और कई लोग लापता हो गए हैं.- केरल के कोट्टायम जिले में इरुली श्री धर्मस्थान मंदिर के परिसर लगातार बारिश के कारण जलमग्न हो गया है.- बाढ़ और बारिश के राहत बचाव कार्य के बीच केरल के एर्नाकुलम जिले में कोविड-19 के नियंत्रण के लिए स्थानीय निकायों कक्ष खोले गए हैं.- कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र ने शुक्रवार को कहा,उडुपी, दक्षिण कन्नड़ और उत्तरा कन्नड़ जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.- भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कर्नाटक के दक्षिणी आंतरिक और तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है. इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.- केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा, राज्य अग्निशमन सेवा का 50 सदस्यीय विशेष विशेष बल, जो रात-दिन के काम के साजों-सामान से लैस है, वह घटना स्थल पर भेजा गया है.


महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुंबई (Mumbai) और पड़ोसी जिलों ठाणे तथा पालघर में बुधवार को भारी बारिश हुई जिससे रेल की पटरियों और सड़कों पर जलभराव के कारण लोकल ट्रेन तथा बस सेवाएं बाधित हो गई. भारी बारिश के चलते सड़कें नदी में तब्दील हो गईं. कई लोगों को भरे पानी में तैरते हुए जाते देखा गया.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज