10 दिन में देश के ज्यादातर हिस्सों में पहुंच गया मानसून, अब धीमी पड़ सकती है रफ्तार

मध्य अक्षांश की पश्चिमी हवाओं के आने के कारण उत्तर पश्चिम भारत के शेष हिस्सों में मानसून की गति धीमी होने की संभावना है: मौसम विभाग

Weather Report: शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि रविवार को राज्य के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश के उत्तरी पश्चिमी हिस्सों सहित ज्यादातर इलाकों में मानसून ने अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है. हालांकि भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में मानसून की रफ्तार धीमी हो सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि देश के पूर्वी, केंद्रीय और उत्तरी पूर्वी भारत के साथ उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंच गया है. इस बार मानसून बहुत तेजी से देश के ज्यादातर हिस्सों में पहुंचा है, और इसमें सिर्फ 10 दिन का वक्त लगा है. विभाग का कहना है कि ऐसा एक्टिव मानसून सर्कुलेशन और बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते हुआ है.

    मौसम विभाग ने सोमवार को कहा, “हालांकि, मध्य अक्षांश की पश्चिमी हवाओं के आने के कारण उत्तर पश्चिम भारत के शेष हिस्सों में मानसून की गति धीमी होने की संभावना है. मानसून की गति की लगातार निगरानी की जा रही है और हर रोज इस बारे में जानकारी दी जाएगी." विभाग ने कहा कि उत्तरी हिस्से में मानसून दीव, सूरत, नंदूरबार, भोपाल, नौगोंग, हमीरपुर, बाराबंकी, बरेली, सहारनपुर, अंबाला और अमृतसर से गुजर रहा है.

    उधर, दक्षिण-पश्चिम मानसून के रविवार को आधिकारिक तौर पर हिमाचल प्रदेश पहुंचने के साथ ही राज्य के कई इलाकों में बारिश हुई. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि रविवार को राज्य के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. उन्होंने बताया कि सोलन जिले के कांडाघाट में 51.6 मिलीमीटर बारिश हुई, इसके बाद शाहपुर (कांगड़ा) में 36.5 मिमी और डलहौजी (चंबा) में 28 मिमी बारिश हुई.

    सिंह ने बताया कि पिछले साल प्रदेश में 24 जून को मानसून आया था, जबकि सामान्य रूप से उसके पहुंचने की तारीख 26 जून तय है. सोमवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है, जबकि राज्य के कुछ निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में भारी वर्षा हो सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.