• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • मानसून सत्र : विपक्ष के हंगामे के बीच अहम बिल पास, फिर लोकसभा और राज्यसभा स्थगित

मानसून सत्र : विपक्ष के हंगामे के बीच अहम बिल पास, फिर लोकसभा और राज्यसभा स्थगित

विपक्ष के हंगामे के कारण दोनों सदन की कार्यवाही स्‍थगित करनी पड़ी.  ( फाइल फोटो )

विपक्ष के हंगामे के कारण दोनों सदन की कार्यवाही स्‍थगित करनी पड़ी. ( फाइल फोटो )

संसद (Parliament) में मंगलवार को विपक्ष के हंगामे के बीच दो अहम बिल पास हुए, फिर लोकसभा और राज्‍यसभा को स्‍थगित करना पड़ा. विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्षी दलों ने हंगामा किया जिससे लोकसभा तीसरी बार शाम चार बजे तक और राज्‍यसभा को 4 अगस्‍त सुबह 11 बजे तक के लिए स्‍थगित किया गया.

  • Share this:

    नई दिल्ली. संसद (Parliament) में मंगलवार को विपक्ष के हंगामे के बीच दो अहम बिल पास हुए, फिर लोकसभा और राज्‍यसभा को स्‍थगित करना पड़ा. विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्षी दलों ने हंगामा किया जिससे लोकसभा तीसरी बार शाम चार बजे तक और राज्‍यसभा को 4 अगस्‍त सुबह 11 बजे तक के लिए स्‍थगित किया गया. लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने बार बार सांसदों से मर्यादा बनाए रखने को कहा, लेकिन विपक्ष के सांसद विभिन्‍न मुद्दों पर नारेबाजी, करते रहे. सदन के स्‍थगित होने से पहले, लोकसभा ने आवश्‍यक रक्षा सेवा विधेयक, 2021 पारित किया.

    आवश्‍यक रक्षा सेवा विधेयक, 2021 केंद्र सरकार को आवश्‍यक रक्षा सेवाओं में लगी इकाइयों में हड़ताल, तालाबंदी और छंटनी पर रोक लगाने की अनुमति देता है. इस विधेयक को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने निचले सदन में पेश किया. वहीं, राज्‍यसभा में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऋणशोधन और दिवाला संहिता (संशोधन) विधेयक-2021 पेश किया और उसे पारित भी कर दिया गया.  इससे पहले लोकसभा को 12 बजे और फिर दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया था.

    ये भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल चुनाव बाद हिंसा मामले में अंतिम सुनवाई खत्म, कलकत्ता हाईकोर्ट ने सुरक्षित रखा आदेश

    ये भी पढ़ें : AT&C Loss: बिजली चोरी करने में मामले में जम्‍मू-कश्‍मीर टॉप, लोअर लेवल पर आई द‍िल्‍ली

    इससे पहले कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने ‘पेगासस प्रोजेक्‍ट’ मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा कराने के लिए लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव नोटिस दिया. विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्षी दलों के सांसदों के हंगामे के कारण संसद के अपर हाउस को पहले मंगलवार 12 बजे तक के लिए स्‍थगित किया गया.

    पिछले कुछ दिनों से दोनों सदनों के कामकाज विपक्षी हंगामे के कारण बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. दोनों सदनों में विपक्ष किसानों के विरोध प्रदर्शन, पेगासस स्‍पाइवेयर, कोविड-19 और महंगाई मुद्दे को लेकर नारेबाजी व हंगामा कर रहा है. गौरतलब है कि संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई, 2021 से शुरू हुआ है और यह 13 अगस्‍त तक जारी रहेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज