मानूसन की रफ्तार पड़ी धीमी, दिल्ली-NCR में पारा पहुंचा 41 डिग्री के पार, अगले 4 दिन राहत नहीं

मानूसन की रफ्तार पड़ी धीमी, दिल्ली-NCR में पारा पहुंचा 41 डिग्री के पार, अगले 4 दिन राहत नहीं
भारत के दक्षिणी हिस्से में मानसून सक्रिय हो चुका है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि मानसून (Monsoon) पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे चुका है लेकिन इस सप्ताह इसकी प्रगति कुछ धीमी रहने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 15, 2020, 11:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) के दक्षिणी हिस्से में मानसून (Monsoon) सक्रिय हो चुका है. हालांकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इस हफ्ते मानसून की रफ्तार धीमी हो सकती है लेकिन जहां पर मानसून पहुंच गया है वहां पर आज भी भारी बारिश की संभावना है. दक्षिण भारत और गोवा को पार करते हुए मानसून अब महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अधिकांश हिस्सों को घेर चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, कोंकण गोवा और गुजरात में बारिश हो सकती है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि मानसून पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे चुका है लेकिन इस सप्ताह इसकी प्रगति कुछ धीमी रहने की संभावना है. विभाग ने कहा, 'उत्तरी अरब सागर, गुजरात और मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के बाकी भागों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मानसून के विस्तार के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं.' विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इसके बाद, एक सप्ताह के लिए मानसून की प्रगति धीमी रहेगी.

दिल्ली-NCR में तापमान चढ़ा, अगले चार दिन रहेगी भयानक गर्मी
मानसून भले ही दक्षिण भारत में अपने अंदाज में दिखाई दे रहा हो लेकिन दिल्ली-एनसीआर के लोग की हालत अभी भी गर्मी से खराब है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का तापमान 41 डिग्री के पार चला गया है और अगले चार दिनों तक इससे कोई राहत नहीं मिलती दिखाई दे रही है. 19 जून को बूंदाबांदी और आंधी के साथ तापमान कुछ कम होने की संभावना
तय समय से 1 दिन पहले मानसून ने MP में दी दस्तक


मध्य प्रदेश में मानसून ने रविवार को अपनी आमद दे दी है. मानसून तय समय से एक दिन पहले प्रदेश पहुंच गया. भोपाल में शाम को कुछ समय के लिए मूसलाधार बारिश हुई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि मानसून 15 या 16 जून को मध्य प्रदेश में दाखिल होगा. मानसून की दस्तक के साथ ही आज कई जिलों में भारी बारिश के भी आसार हैं. शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद और इंदौर संभाग में छुटपुट बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़ें :- मानसून की दस्तक के साथ मौसम हुआ सुहाना, इन राज्यों में आज बारिश की संभावना

अगले 48 घंटे तक पूरे बिहार में होगी बारिश
मानसून ने बिहार के राजधानी पटना समेत 27 जिलों में अपनी दस्तक दे दी है. रविवार की शाम से ही बिहार के कई जिलों में बादलों की आवाजाही दिखी जिसके बाद कई जगहों पर झमाझम बारिश भी हुई. दक्षिणी पश्चिमी मानसून शनिवार को ही बिहार में प्रवेश कर गया था जिसके बाद रविवार को इसने बिहार के विभिन्न हिस्सों के 27 जिलों में अपनी धमाकेदार एंट्री की.

इसे भी पढ़ें :- देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करेगा मानसून! जल्द दिल्ली-NCR में हो सकती है तेज बारिश

यूपी में 2 से 3 दिन में पहुंचेगा मानसून
यूपी के लोगों के लिए मानसून को लेकर खुशखबरी है. इसके लिए अब उन्हें 20 जून तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बंगाल की खाड़ी से उठने वाली मानसूनी हवाएं 2 से 3 दिनों में यूपी में प्रवेश करने वाली हैं. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अगले 2 से 3 दिनों में मानसून की पहली बारिश संभव है. सबसे पहले पूर्वांचल के इलाकों में बौछारें पड़ेंगी.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading