Home /News /nation /

monsoon speed may be slow after hit in kerala imd said

बढ़ सकता है मानसून का इंतजार! आगे धीमी भी रहेगी रफ्तार, जानें क्या बोले एक्सपर्ट

मानसून को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है. फाइल फोटो

मानसून को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है. फाइल फोटो

Monsoon In Kerala. मानसून को लेकर मौसम विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था कि इस बार भारत में मानसून पहले आएगा. लेकिन अब मौसम विशेषज्ञों द्वारा कहा जा रहा है कि भारत में आने से पहले ही मानसून गायब नजर आ रहा है.

नई दिल्ली. मानसून के इंतजार में तारीखें गिन रहे लोगों को मायूसी का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल मौसम विशेषज्ञों ने पहले अनुमान लगाया था कि इस बार भारत में मानसून समय से पहले आएगा, लेकिन अब कहा जा रहा है कि भारत आने से पहले ही मानसून गायब नजर आ रहा है. आईएमडी का अनुमान था कि मानसून 27 मई को केरल पहुंच सकता है. वहीं TOI से बातचीत में स्काईमेट वेदर सर्विसेज के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने कहा कि केरल में इस साल की अनुमानित तारीख के आसपास मानसून की शुरुआत हो सकती है. इसके बाद मानसून की रफ्तार कुछ दिनों तक धीमी रहने की संभावना है. वहीं आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि मौसम मॉडल से पता चलता है कि मानसून को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है.

आमतौर पर, केरल और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर मानसून की शुरुआत एक साथ होती है. स्काईमेट वेदर सर्विसेज के अध्यक्ष जीपी शर्मा के मुताबिक पिछले हफ्ते दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई थी. हालांकि, यह स्पीड काफी लंबे समय तक नहीं रह सकती है. तेज उछाल आने के बाद मानसून को धीमा होना है. उन्होंने कहा, ‘हम अभी भी उम्मीद करते हैं कि केरल में मानसून की शुरुआत इस महीने की अनुमानित तारीख के आसपास हो जाएगी. लेकिन केरल के बाद मानसून जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा उसकी रफ्तार धीमी हो जाएगी.’

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और बंगाल में तेज हवाएं चलने की संभावना है. साथ ही कुछ इलाकों में बारिश भी जारी रहेगी. इस बीच अच्छी खबर ये है कि नॉर्थ-ईस्ट में अब बारिश थोड़ी कमज़ोर पड़ गई है. लेकिन बंगाल और सिक्किम में अगले 5 दिनों के दौरान कुछ जगहों पर तेज़ बारिश हो सकती है.

स्काइमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर अरब सागर, गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण-पश्चिम और बंगाल की खाड़ी के ऊपर तेज हवाएं चलने की संभावना है. इन इलाकों में हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे के बीच रह सकती है. उधर केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Tags: Monsoon Update, Weather news, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर