• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Monsoon Update: दिल्ली सहित उत्तर भारत पर अगले 24 घंटे में छाएगा मानसून, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Monsoon Update: दिल्ली सहित उत्तर भारत पर अगले 24 घंटे में छाएगा मानसून, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि कुल मिलाकर जुलाई में देशभर में अच्छी बारिश होगी. (पीटीआई फाइल फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि कुल मिलाकर जुलाई में देशभर में अच्छी बारिश होगी. (पीटीआई फाइल फोटो)

India Monsoon Update: मौसम विभाग ने कहा, 'अगले 48 घंटों के दौरान देश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के और आगे बढ़ने के लिए भी स्थितियां अनुकूल हैं.'

  • Share this:

    नई दिल्ली. पूर्वी हवाओं ने दक्षिण-पश्चिमी मानसून (South-West Monsoon) के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां बना दी हैं और इसके एक दिन के भीतर दिल्ली, हरियाणा तथा पंजाब सहित उत्तर भारत के हिस्सों को कवर करने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाएं उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ गई हैं और शनिवार को दिल्ली, हरियाणा तथा पूर्वी राजस्थान तक पहुंच रही हैं.


    आईएमडी ने कहा, ‘इसलिए, अगले 24 घंटे के दौरान स्थितियां दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों तथा पंजाब, हरियाणा एवं राजस्थान के कुछ और हिस्सों के ऊपर दक्षिण-पश्चिमी मानसून के और आगे बढ़ने के लिए अनुकूल बनी रहेंगी.’ इसने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान देश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के और आगे बढ़ने के लिए भी स्थितियां अनुकूल हैं.


    जीका वायरस के 14 केस आने के बाद केरल अलर्ट, केंद्र ने भेजी एक्सपर्ट की टीम; जानें अब तक की अहम बातें


    मौसम विभाग ने 10 से 13 जुलाई के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में भारी बारिश का भी अनुमान लगाया है. इसके साथ ही 11 से 13 जुलाई के बीच हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एवं 10 से 12 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.


    मध्य प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय
    इस बीच, मध्य प्रदेश में करीब 10 दिनों के अंतराल के बाद मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. शनिवार को राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई जिससे पारा नीचे चला गया और लोगों को उमस भरे मौसम से थोड़ी राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि राज्य में 11 से 16 जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है. उन्होंने कहा, 'मानसून थोड़े विराम के बाद धीरे-धीरे मध्य प्रदेश में सक्रिय हो रहा है.




    अरब सागर में दक्षिण-पश्चिम हवाएं उठ रही हैं जिससे राज्य में नमी आ रही है.' उन्होंने बताया कि इसके अलावा रविवार को उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है जिससे मध्य प्रदेश में और नमी आएगी.


    (इनपुट भाषा से भी)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज