दिल्ली-NCR सहित इन राज्‍यों में आंधी-तूफान और भारी बारिश के आसार

दिल्‍ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह से ही मौसम सुहावना बना हुआ है. ऐसे में बारिश, मौसम को और सुहावना बना देगी.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 7:04 PM IST
दिल्ली-NCR सहित इन राज्‍यों में आंधी-तूफान और भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर और हरियाणा में भी मंगलवार को बारिश की संभावना जताई है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 7:04 PM IST
देश के लगभग सभी हिस्‍सों में मानसून के पहुंचने की घोषणा हो चुकी है. जिसके कारण महाराष्‍ट्र, यूपी, राजस्‍थान समेत कई राज्‍यों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर और हरियाणा में भी मंगलवार को बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि यहां आंधी तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है.

दिल्‍ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह से ही मौसम सुहावना बना हुआ है. ऐसे में बारिश, मौसम को और सुहावना बना देगी. दिल्‍ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने इससे पहले बताया था कि सोमवार को आसमान में काले बादल छाये रहेंगे और हल्‍की बारिश भी हो सकती है.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि राजस्थान में पांच जिलों को छोड़कर सभी हिस्सों में मानसून पहुंच गया है. उत्तर भारत में कई जगहों पर शुक्रवार से लेकर अब तक 6 से 14 मिलिमीटर दर्ज की गई. अधिकारी ने जानकारी दी कि जयपुर, अजमेर और कोटा में शनिवार को अच्छी बारिश हुई. शनिवार तक राजस्थान के चुरु, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर और जैसेलमेर के अलावा बाकी सभी जगहों पर मानसून की बारिश हुई.

9 जुलाई तक हो सकती है भारी से बहुत भारी बारिश

संभावना है कि अगले 24 घंटे में यूपी के पूर्वांचल और पश्चिमी हिस्से के बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है. ऐसा 9 जुलाई तक हो सकता है मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश हुई.



ओडिशा स्थित कटक में 13 जबकि केंद्रपाड़ा में 10 मिमी बारिश हुई. वहीं गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात की कई जगहों पर बारिश हुई. विभाग के अनुसार महाराष्ट्र स्थित रायगढ़ जिले के माथेरान में 21 और सतारा जिले के महाबलेश्वर में 11 मिमी बारिश हुई थी.
Loading...

बिहार में भारी बारिश, अस्‍पताल में घुसा नाले का पानी

बिहार में पिछले 24 घंटे से रुक-रुक कर हो रही बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बनने लगी है. सूबे के कई जिलों में लोगों को जलजमाव की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस कड़ी में गोपालगंज में भी लोग खासे परेशान हैं. बारिश और नाले के पानी से सबसे ज्यादा परेशानी अस्पताल के मरीजों और चिकित्सकों को हो रही है.



हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट: शिमला समेत कई जिलों में झमाझम बारिश

हिमाचल प्रदेश में 9 जुलाई तक आसमान से आफत बरसने वाली है. क्योंकि मौसम विभाग ने अगले 3 दिन के लिए प्रदेश में अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. शिमला में बारिश शुरू हो गई है. इसके अलावा, धुंध भी छाई हुई है.

8 जुलाई को प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जिसका मतलब है प्रदेश के मध्यपर्वतीय और मैदानी इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी. ऐसे में लोगों के लिए प्रशासन की ओर से एडवाज़री भी जारी की गई है. जिसके अनुसार बारिश के समय घर से बाहर निकलने वाले लोगों को सावधानी बर्तने की जरूरत है. मौसम विभाग ने कहा है कि तेज बारिश के वक्त धुंध होने के कारण विजिबिल्टी भी कम हो जाती है.



लगातार हो रही है बारिश

शिमला और प्रदेश के अन्य जिलों में बीते तीन दिन से रूकरूक कर बारिश का सिलसिला जारी है. जिससे प्रदेश में बढ़े हुए तापमान से लोगों को राहत मिली है. सोमवार को शिमला में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इससे मौसम में ठंडक बनी हुई है.

उत्‍तराखंड: चंद घंटे की बारिश से नहरों में बदली गलियां

उत्तराखंड में मॉनसून के रंग पकड़ते ही बारिश से होने वाली परेशानियां भी खड़ी होने लगी हैं. सीमान्त खटीमा में कुछ घंटों की बारिश से ही क्षेत्र में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. बारिश के पानी से एसडीएम का आवास, तहसील, कोतवाली सब जगह पानी भर गया. मूसलाधार बारिश के चलते बरसाती नाले ऐठा और खकरा उफान में हैं. बरसात का पानी घरों में घुसने के साथ ही दुकानों के अंदर भी चला गया है. व्यापारी नगरपालिका लापरवाही का आरोप लगा कर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 9, 2019, 7:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...