Weather Updates: महाराष्‍ट्र में जल्‍द पहुंचेगा मानूसन, दिल्‍ली को अभी और सताएगी गर्मी, जानें मौसम का हाल

दक्षिण पश्चिम मानसून महाराष्ट्र में पहुंच गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में 11 जुलाई तक मानसून (Monsoon) के पहुंचने की संभावना जताई गई है. हालांकि मानसून से पहले ही राज्‍य के कई शहरों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश शुरू हो चुकी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक दिल्‍ली में अब कुछ दिन तेज गर्मी रहेगी.

  • Share this:
    Weather Updates: दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon) के अगले दस दिनों में ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार में पहुंचने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से, तेलंगाना के कुछ हिस्से और आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर हिस्सों तक पहुंच चुका है.

    मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं को असर अभी भी देखा जा सकता है. कर्नाटक तट के पास पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है, जिसके कारण मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के साथ ही महाराष्‍ट्र में भी जल्‍द दस्‍तक दे सकता है. महाराष्‍ट्र के मुंबई में अभी से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. महाराष्‍ट्र में 11 जुलाई तक मानसून के पहुंचने की संभावना जताई गई है. हालांकि मानसून से पहले ही राज्‍य के कई शहरों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश शुरू हो चुकी है.

    मौसम विभाग के मुताबिक दिल्‍ली में अब कुछ दिन तेज गर्मी रहेगी. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली में हल्‍के बादल छाए रहेंगे तो कहीं पर हल्‍की बारिश का भी अनुमान है.

    मध्‍य प्रदेश में मानसून सक्रिय, आज हो सकती है बारिश
    मौसम विज्ञान के मुताबिक मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. मानसून का असर अब मध्‍यप्रदेश के कई राज्‍यों में दिखाई देने लगा है. भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, सागर, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर और उज्जैन संभाग के जिलों में आज हल्‍की बारिश का अनुमान जताया गया है.

    इसे भी पढ़ें :- राजस्‍थान-यूपी समेत इन राज्‍यों में बारिश की संभावना, जानें मानसून का हाल

    बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव का क्षेत्र
    मौसम विभाग के मुताबिक 10 से 11 जून के बीच बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव का क्षेत्र का असर मौसम पर पड़ सकता है. कम दबाव के इस क्षेत्र के आगे बढ़ने के साथ ही दक्षिण-पश्चिम मॉनसून को और ताकत मिलेगी. इसके कारण झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ क्षेत्र में बारिश होगी.