6 जुलाई से खुलेंगे सिर्फ ये स्मारक स्थल, घूमने जाने से पहले देख लीजिए पूरी लिस्ट

6 जुलाई से खुलेंगे सिर्फ ये स्मारक स्थल, घूमने जाने से पहले देख लीजिए पूरी लिस्ट
देश भर में 6 जुलाई से सभी स्मारक खोले जाएंगे

संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) (एएसआई) द्वारा संरक्षित सभी स्मारक 6 जुलाई से जनता के लिए फिर खोलने का फैसला लिया है, जिनमें केवल ई-टिकट से प्रवेश मिलेगा और पर्यटकों की संख्या सीमित रखी जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लगे लॉकडाउन के चलते देश में बंद किए गए स्मारकों को फिर से खोलने का फैसला लिया है. ये सभी स्मारक 6 जुलाई से खुलेंगे, जिनमें केवल ई-टिकट से प्रवेश मिलेगा और पर्यटकों की संख्या सीमित रखी जाएगी. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के अधीन इन स्मारकों को घूमने या यहां जाने के लिए SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) भी जारी किया गया है. जिसमें पर्यटकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से आज एक लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट में 6 जुलाई से कौन-कौन से स्मारक खुलेंगे इसके बारे में बताया गया है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अनुसार 6 जुलाई से पुरी जिले में सिर्फ अथरनल्ला पुल ही खुलेगा. हालांकि पुरी जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण सूर्य मंदिर, कोणार्क मंदिर नहीं खोला जाएगा.

यहां देखिए ये पूरी लिस्ट




मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर के आदेश के मुताबिक 6 जुलाई से सभी एएसआई के अधीन आने वाले स्मारकों को पूर्ण सुरक्षा और एहतियात के साथ खोला जाएगा. ये स्मारक जिस भी राज्य में हैं वहां राज्य और जिले के नियमों के मुताबिक, इन स्मारकों को लोगों के घूमने या फिर दर्शन के लिए खोला जाएगा.

घूमने से पहले पढ़ लीजिए ये नियम
इन स्मारकों को खोलने के लिए सरकार द्वारा नियम जारी किए गए हैं. नियम के मुताबिक प्रवेश द्वार पर हाथ धोने या सैनिटाइज करने और थर्मल स्कैनिंग की अनिवार्य व्यवस्था होगी.

17 मार्च से बंद हैं सभी स्मारक स्थल
बता दें कि कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर 17 मार्च से केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित 3,691 स्मारक और पुरातत्व स्थल बंद थे जिनकी देखभाल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) विभाग करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading