होम /न्यूज /राष्ट्र /

Eid 2020: चांद का हुआ दीदार, देशभर में आज मनाई जा रही ईद

Eid 2020: चांद का हुआ दीदार, देशभर में आज मनाई जा रही ईद

आज देशभर में मनाया जा रहा है ईद-उल-फित्र.(फाइल फोटो)

आज देशभर में मनाया जा रहा है ईद-उल-फित्र.(फाइल फोटो)

ईद-उल-फित्र मुसलमानों (Muslims) का सबसे बड़ा त्योहार है, जो रमज़ान (Ramzan) के महीने के पूरा होने पर मनाया जाता है. भारत में ईद का चांद दिख गया है, कल पूरे देश ईद मनाई जाएगी.

    नई दिल्ली. रमज़ान उल मुबारक महीने का 30वां रोजा रविवार को रोजेदारों ने मुकम्मल किया. इसके साथ ही ईद के चांद (Moon) का दीदार हो गया है. देशभर में सोमवार को ईद-उल-फित्र (Eid al-Fitr) का त्योहार मनाया जा रहा है.

    मुसलमानों के लिए ईद-उल-फित्र का त्योहार सबसे बड़ा होता है, जो रमज़ान के एक महीने पूरे होने के बाद मनाया जाता है.  ईद-उल-फित्र का त्योहार रमज़ान के 29 या 30 रोजे रखने के बाद चांद देखकर मनाया जाता है. सऊदी अरब, यूएई समेत तमाम खाड़ी देशों में शनिवार को ईद मनाई गई. वहीं, भारत में केरल और जम्मू-कश्मीर राज्य में भी आज ही ईद मनाई गई.

    कोरोना वायरस ने किया ईद का रंग फीका

    ईद-उल-फित्र (Eid-Ul-Fitr) का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. हालांकि इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप से बचने के लिए जारी रखे गए लॉकडाउन (Lockdown) में सभी अपने घरों में ही इस पर्व को मनाएंगे. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, साल में सबसे पहले जो ईद आती है, उसे ईद-उल-फित्र या मीठी ईद कहते हैं. इसे सेवइयों वाली ईद भी कहा जाता है.

    क्यों कहते हैं मीठी ईद

    ईद-उल-फित्र (Eid-Ul-Fitr) को मीठी ईद भी कहते हैं, क्योंकि रोजों के बाद ईद-उल-फित्र पर जिस पहली चीज का सेवन किया जाता है, वह मीठी होनी चाहिए. वैसे मिठाइयों के लेन-देन, सेवइयों और शीर खुर्मा के कारण भी इसे मीठी ईद कहा जाता है.

    केरल और जम्मू-कश्मीर में आज मनाई ईद
    कश्मीर में ईद उल फित्र के जलसे फीके ही दिखाई दिए. जम्मू और कश्मीर सहित केरल में रविवार को ईद मनाई गई, जबकि बाकी देश में सोमवार को ईद मनाई जाएगी. कई मस्जिदों और दरगाहों के बाहर पर्चे चस्पा किए गए कि लोग इकट्ठे न हों और परिसर में प्रार्थनाओं की इजाज़त नहीं दी गई. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के चलते ये कदम उठाए गए. इसलिए लोगों ने ईद की विशेष नमाज़ और प्रार्थनाएं अपने घरों में ही अदा कीं. ज्यादातर परिवार या कुछ छोटे समूहों के साथ ही जश्न मनाया गया.

    ये भी पढ़ें- 

    कोरोना संकट के कारण दुनियाभर में मुसलमानों ने पाबंदियों के बीच मनाई ईद

    ईद के मौके पर अफगान तालिबान ने किया 3 दिन के सीजफायर का ऐलान

    सऊदी अरब: ईद पर भी मस्जिदें बंद, मक्का-मदीना में भी इमाम अकेले पढ़ेंगे नमाज़
    undefined

    Tags: Eid, Muslim, Ramzan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर