• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारत में 1 दिन में 1 करोड़ से ज्यादा टीके लगाने पर WHO खुश, प्रमुख वैज्ञानिक ने सलाह के साथ दी बधाई

भारत में 1 दिन में 1 करोड़ से ज्यादा टीके लगाने पर WHO खुश, प्रमुख वैज्ञानिक ने सलाह के साथ दी बधाई

WHO की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने टीकाकरण की उपलब्धि पर दी बधाई. (AP)

WHO की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने टीकाकरण की उपलब्धि पर दी बधाई. (AP)

Vaccination in India: 16 जनवरी को शुरू हुआ टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) अब रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है. बीते हफ्ते 60.9 लाख डोज प्रतिदिन की औसत से लगाए गए हैं. भारत में अब तक 62 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दिए जाने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत को बधाई दी है. भारत ने शुक्रवार को यह उपलब्धि हासिल की. WHO की प्रमुख वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन (Dr Soumya Swaminathan) ने ट्वीट के जरिये टीकाकरण प्रक्रिया में शामिल हजारों लोगों को बधाई दी है. उनके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी इसे ‘महत्वपूर्ण उपलब्धि’ बताया था. देश की आधे से ज्यादा वयस्क आबादा कोविड-19 के खिलाफ कम से कम एक खुराक हासिल कर चुकी है.

    स्वामीनाथन ने ट्वीट किया, ‘भारत ने 50 फीसदी वयस्क आबादी (कम से कम एक डोज) का आंकड़ा हासिल कर लिया है. 62 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं, बीते दिन 10 करोड़ दिए गए! इसमें शामिल हजारों कर्मियों को शुभकामनाएं. टीकाकरण के साथ-साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य और व्यक्तिगत निवारक उपाय सभी की रक्षा करेंगे!’ एक्सपर्ट्स लगातार तेज टीकाकरण की बात पर जोर दे रहे हैं.

    इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया था, ‘आज टीकाकरण के रिकॉर्ड आंकड़े रहे. एक करोड़ के आंकड़े को पार करना महत्वपूर्ण उपलब्धि है. टीकाकरण कराने वालों और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वालों को बधाई.’ सरकारी आंकड़े बताते हैं कि शुक्रवार को कुल 1 करोड़ 64 हजार 376 डोज दिए गए. इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा 8.82 लाख खुराकें 16 अगस्त को दी गई थीं.

    यह भी पढ़ें: कोविड-19: भारत ने एक दिन में 1 करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन का बनाया सबसे बड़ा रिकॉर्ड, PM मोदी ने दी बधाई

    16 जनवरी को शुरू हुआ टीकाकरण अभियान अब रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है. बीते हफ्ते 60.9 लाख डोज प्रतिदिन की औसत से लगाए गए हैं. भारत में अब तक 62 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं. वहीं, करीब 94 करोड़ में से आधी वयस्क आबादी को वैक्सीन का कम से कम एक डोज प्राप्त हो चुका है. इसका मतलब है कि 18 साल से ज्यादा उम्र के 51 फीसदी लोगों ने टीका लगवा लिया है. इनमें से 35.9 प्रतिशत लोग एक ौर 15.1 फीसदी पूरी तरह टीकाकरण यानि दोनों डोज प्राप्त कर चुके हैं. सरकार ने साल के अंत तक पूरी वयस्क आबादी को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है.

    नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (NTAGI) के प्रमुख डॉक्टर एनके अरोड़ा ने इसे गर्व का विषय बताया है. उन्होंने यह भी कहा कि देश जल्द ही एक दिन में 1.25 करोड़ लोगों को वैक्सीन दिए जाने की उम्मीद है. इस साल के अंत तक टीकाकरण प्रक्रिया पूरी करने के लिे देश को 31 दिसंबर तक हर रोज 1 करोड़ डोज देने होंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज