• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • देशभर में अब तक 39 करोड़ लोगों का हुआ वैक्सीनेशन, जानें राज्यवार आंकड़ा

देशभर में अब तक 39 करोड़ लोगों का हुआ वैक्सीनेशन, जानें राज्यवार आंकड़ा

देश में चल रहा है कोरोना टीकाकरण अभियान. (File pic AP)

देश में चल रहा है कोरोना टीकाकरण अभियान. (File pic AP)

मंत्रालय के अनुसार, आठ राज्यों- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, बिहार, गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र में 18 से 44 साल की आयु के 50 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है.

  • Share this:
    नयी दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारत में अभी तक लगाई गयीं कोविड-19 टीकों की खुराक की कुल संख्या 39 करोड़ के पार हो चुकी है. शाम सात बजे तक के आंकड़ों के अनुसार बुधवार को 32.10 लाख से अधिक खुराक लगाई गयीं. मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को 18 से 44 साल के आयुवर्ग के 13,82,467 लोगों को पहली खुराक दी गयी और 1,57,660 लोगों ने दूसरी खुराक लगवाई.

    देश में टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत से 18-44 साल के आयुवर्ग में कुल 11,78,70,724 लोगों को पहली खुराक लगाई जा चुकी है और 41,92,141 लोग दूसरी खुराक लगवा चुके हैं. मंत्रालय के अनुसार, आठ राज्यों- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, बिहार, गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र में 18 से 44 साल की आयु के 50 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है. वहीं, आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, केरल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में 18-44 साल के 10 लाख से अधिक लोग कोविड टीके की पहली खुराक लगवा चुके हैं.

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने की राज्यों के साथ बैठक
    कोरोना टीकाकरण पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को 15 राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों और टीकाकरण अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में दो कोविड वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नोडल प्रतिनिधि भी मौजूद थे. बैठक प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर के माध्यम से हो रही टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज