भारत समेत 4 देशों में हैं दुनिया के 53% कोरोना केस, 43% मौतें भी यहीं हुईं

भारत समेत 4 देशों में हैं दुनिया के 53% कोरोना केस, 43% मौतें भी यहीं हुईं
भारत में कोरोना वायरस के 9.68 लाख केस सामने आ चुके हैं.

दुनियाभर में कोविड-19 (Covid-19) के केस 1.36 करोड़ हो गए हैं. खास बात यह है कि इनमें से आधे से ज्यादा केस सिर्फ चार देशों में हैं. ये देश अमेरिका (America), ब्राजील (Brazil), भारत (India) और रूस (Russia) हैं. अकेले अमेरिका में 35 लाख से अधिक केस हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने यूं तो दुनियाभर में कहर बरपा रखा है, लेकिन कुछ देशों पर इसकी मार ज्यादा ही दिख रही है. दुनिया में अब तक कोविड-19 (Covid-19) के 1.36 करोड़ केस सामने आ चुके हैं. खास बात यह है कि इनमें से आधे से ज्यादा केस सिर्फ चार देशों में हैं. ये देश अमेरिका, ब्राजील, भारत और रूस हैं. अकेले अमेरिका (America) में 35 लाख से अधिक केस हैं. ब्राजील (Brazil) भी 20 लाख केस के करीब है. भारत (India) और रूस (Russia) इस क्रम में क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर हैं.

कोरोना वायरस की रफ्तार जुलाई में और तेज हो गई है. इस महीने दुनिया में रोज तकरीबन 2 लाख नए केस आ रहे हैं. अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 67 हजार केस आए हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटे में 30 हजार केस आए. यह भारत में एक दिन में आए सबसे अधिक केस हैं. अधिक केस आने के मामले में अमेरिका के बाद ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है. रूस में जुलाई के महीने में केस कुछ घटे हैं. हालांकि, वह सबसे अधिक केस के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर बना हुआ है.

4 देशों में 72 लाख केस
भारत, अमेरिका, ब्राजील और रूस में कुल मिलाकर इस समय 72 लाख से अधिक केस हैं. यह दुनिया के कुल केस का 53% से ज्यादा है. सबसे ज्यादा 35.80 लाख केस अमेरिका में हैं. ब्राजील में बुधवार देर रात तक 19.40 लाख केस हो चुके थे. भारत 9.68 लाख और रूस 7.46 लाख केस के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर हैं. पेरू 3.33 लाख केस के साथ पांचवें नंबर पर है. दुनिया में अब तक 1.36 करोड़ केस आ चुके हैं.



4 देशों में 2.50 लाख मौतें
कोरोना वायरस की वजह से दुनिया में अब तक 5.80 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से 2.50 लाख मौतें सिर्फ चार देशों भारत, अमेरिका, ब्राजील और रूस में हुई हैं. यानी, कोरोना से हुई कुल मौतों में से 43% के गवाह ये चार देश बने हैं. दुनिया में सबसे अधिक मौतें अमेरिका (1.39 लाख) में हुई हैं. ब्राजील (74.50 हजार) दूसरे नंबर पर है. भारत 24.90 हजार मौतों के साथ आठवें नंबर पर है. रूस मौत के मामले में इन तीन देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में नजर आता है. वहां कोरोना से अब तक 11.70 हजार मौतें हुई हैं. वह कोरोना से सबसे अधिक मौतों के मामले में 11वें नंबर पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading