वंदे भारत मिशन के तहत दुनिया भर से वापस आए 8.14 लाख भारतीय, 1 अगस्त से शुरू होगा पांचवा चरण

वंदे भारत मिशन के तहत दुनिया भर से वापस आए 8.14 लाख भारतीय, 1 अगस्त से शुरू होगा पांचवा चरण
वंदे भारत मिशन के चार चरण पूरे हो चुके हैं जबकि इसका पांचवा चरण एक अगस्त से शुरू होने वाला है

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Civil Aviation Min Hardeep Singh Puri) ने अपने ट्वीट में इसकी जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि वंदे भारत मिशन के पांचवें चरण में अमेरिका (America), कनाडा (Canada), सिंगापुर (Singrapore), कुछ खाड़ी देशों, न्यूजीलैंड (New Zealand) आदि से भारतीय नागरिकों को वापस लाया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 26, 2020, 10:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Civil Aviation Min Hardeep Singh Puri) ने रविवार को बताया कि विदेशों से अब तक 814000 भारतीयों को अलग-अलग साधनों से भारत वापस लाया गया है. 6 मई से शुरू हुए वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के चार चरण पूरे हो चुके हैं जबकि इसका पांचवा चरण एक अगस्त से शुरू होने वाला है. केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्वीट में इसकी जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि वंदे भारत मिशन के पांचवें चरण में अमेरिका (America), कनाडा (Canada), सिंगापुर (Singrapore), कुछ खाड़ी देशों, न्यूजीलैंड (New Zealand) आदि से भारतीय नागरिकों को वापस लाया जाएगा.

हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया- 814 हजार लोगों से ज्यादा भारतीय को वंदे भारत मिशन के तहत 6 मई 2020 से विभिन्न माध्यमों के जरिए स्वदेश लाया गया, इसमें से अधिकतर जो कि लगभग 270 हजार हैं वह 53 देशों से फ्लाइट्स के माध्यम से लौटे. अब हम वंदे भारत मिशन के चौथे चरण का ब्यौरा तैयार करते हुए 1 अगस्त 2020 से चरण 5 में दाखिल होने और अधिक भारतीय नागरिकों को वापस लाने की तैयारी कर रहे हैं.
अन्य गंतव्यों में, पांचवा चरण भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, कतर, ओमान, यूएई, सिंगापुर, यूके, फ्रैंकफर्ट, पेरिस, सऊदी अरब, बहरीन, न्यूजीलैंड, फिलीपींस और अधिक देशों से जोड़ेगा. जैसे हमने पहले किया था, इस चरण की प्रगति के रूप में और गंतव्य और उड़ानें जोड़ी जाएंगी.टिकट बुकिंग के बारे में विवरण @airindiain@FlyWithIX और शीघ्र ही अन्य एयरलाइंस द्वारा साझा किया जाएगा. यह हमारी पूरी कोशिश है कि हर फंसे और परेशान भारतीय तक पहुंचने और उनकी निकासी और बाहर जाने की यात्रा को सुविधाजनक बनाया जाए. मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया हमारे साथ धैर्य और सहनशीलता बरतें.

बता दें दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते भारत ने मार्च में ही सभी यात्री उड़ानों पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी थी. जिसके चलते काफी भारतीय विदेशों में ही फंस गए थे. भारत सरकार ने मई में वंदे भारत मिशन की शुरुआत की जिसके जरिए विदेश में फंसे लाखों भारतीयों को वापस लाया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading