लाइव टीवी

देश में बीते 3 साल में सड़क हादसों से हुई 4.5 लाख से ज्यादा मौतें

भाषा
Updated: February 3, 2020, 8:12 PM IST
देश में बीते 3 साल में सड़क हादसों से हुई 4.5 लाख से ज्यादा मौतें
गडकरी ने कहा है कि नया मोटर व्हीकल एक्ट सड़क सुरक्षा पर ध्यान केंन्द्रित करता है (सांकेतिक तस्वीर)

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Minister of Road Transport and Highways) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया कि देश में सड़क दुर्घटनाओं (Road Accidents) में मारे जाले वाले व्यक्तियों की संख्या वर्ष 2018 में 1,51,417 थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. साल 2016 से 2018 तक हर साल देश में सड़क हादसों (Road Accidents) में औसतन डेढ़ लाख लोगों की जान गई है. एक प्रश्न के लिखित उत्तर (Written Answer) में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Minister of Road Transport and Highways) नितिन जयराम गडकरी (Nitin Jairam Gadkari) ने राज्यसभा को सोमवार को यह जानकारी दी.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया कि देश में सड़क दुर्घटनाओं (Road Accidents) में मारे जाले वाले व्यक्तियों की संख्या वर्ष 2018 में 1,51,417 थी. ऐसी दुर्घटनाओं में मरने वाले की संख्या वर्ष 2017 में 1,47,913 और वर्ष 2016 में 1,50,785 थी.

'सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखकर नए मोटर व्हीकल एक्ट में की गई थी दंड में भारी वृद्धि'
गडकरी ने यह भी बताया कि वर्ष 2019 में सितंबर तक सड़क दुर्घटनाओं (Road Accidents) में मरने वालों की संख्या 1,12,735 थी.

उन्होंने बताया कि संसद द्वारा पारित मोटर यान (संशोधन) कानून, 2019 (Motor Vehicles Amendment Act, 2019) सड़क सुरक्षा (Road Safety) पर ध्यान केन्द्रित करता है जिसमें बाकी बातों के साथ साथ यातायात नियमों का उल्लंघन (Traffic Rules Violations) करने के लिए दंड में भारी वृद्धि की गई है.

सड़क परिवहन मंत्रालय प्रचार और जागरुकता कार्यक्रमों को कराता है आयोजित
साथ ही इसमें वाहनों की इलेक्ट्रानिक निगरानी, किशोर चालक के लिए दंड बढ़ाना, दोषपूर्ण वाहनों को हटाना, तीसरे पक्ष की देयता को प्रभावी बनाना तथा ‘हिट एंड रन’ मामले (Hit and Run Cases) के लिए बढ़े हुए मुआवजे का भुगतान जैसी बातें शामिल हैं.गडकरी ने कहा कि मंत्रालय, सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस संबंध में प्रचार और जागरुकता कार्यक्रमों (Publicity and Awareness Programs) जैसे विभिन्न कार्यकलाप भी आयोजित करता है.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के रियासी में सेना का एक हेलीकॉप्टर क्रैश, दोनों पायलट सुरक्षित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 8:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर