12 राज्यों में कोरोना के एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस, 5 राज्यों में सबसे ज्यादा मौतें: स्वास्थ्य मंत्रालय

कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, चंडीगढ़, त्रिपुरा, असम, हिमाचल प्रदेश में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, चंडीगढ़, त्रिपुरा, असम, हिमाचल प्रदेश में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Covid-19 Cases in India: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों की स्थिति को लेकर बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में अधिक मौत के मामले सामने आए हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश में लगातार बढ़ रहे कोविड संक्रमण के मामलों (Covid-19 Cases) और मौतों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार के मुकाबले बुधवार को 2.4 प्रतिशत अधिक मामले सामने आए हैं. अग्रवाल ने बताया कि कोरोना से होने वाली मौतों में भी पिछले दिन के मुकाबले वृद्धि हुई है. संयुक्त सचिव ने कहा कि पिछले 24 घंटों में देश में 3,82,315 मामले दर्ज़ किए गए हैं, 12 राज्यों में एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं, 7 राज्यों में 50,000 से एक लाख एक्टिव केस, 17 राज्यों में 50,000 से ज्यादा एक्टिव केस हैं. महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में लगभग 1.5 लाख सक्रिय मामले हैं.

संयुक्त सचिव ने बताया कि 24 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 15 प्रतिशत है. वहीं 10 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 25 फीसदी तक पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, अंडमान, लक्षदीप में केस कम हो रहे हैं. वहीं कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, चंडीगढ़, त्रिपुरा, असम, हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं.

Youtube Video

ये भी पढ़ें- प्लाज्मा की कमी दूर करने के लिए आंध्रप्रदेश सरकार की अनोखी पहल, जानें क्या है फैसला
इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा मौतें

लव अग्रवाल ने बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में अधिक मौत के मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि चिंता के कुछ क्षेत्र हैं. बेंगलुरु में पिछले एक सप्ताह में लगभग 1.49 लाख मामले सामने आए हैं. चेन्नई में 38,000 मामले सामने आए हैं. कुछ जिलों में कोविड के मामले तेजी से बढ़े हैं, इनमें कोझीकोड, एर्नाकुलम, गुरुग्राम शामिल हैं.

टीकाकरण अभियान के बारे में लव अग्रवाल ने बताया कि टीकाकरण के लिए उदारीकृत नीति 1 मई को शुरू की गई थी। इसके तहत, 9 राज्यों में यह अभियान सुचारू रूप से शुरू हो गया है और 18-44 वर्ष की आयु के 6.71 लाख लोगों को टीके लगाए गए हैं.



ये भी पढ़ें- दिल्ली में बढ़ रहा रिकवरी रेट, 24 घंटे में 20,906 आए नए मामले, 311 की हुई मौत

बता दें देश में एक दिन में कोविड-19 से रिकॉर्ड 3,780 लोगों की मौत के बाद इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या 2,26,188 हो गई है जबकि एक दिन में संक्रमण के 3,82,315 नए मामले सामने आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन नए मामलों के बाद कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 2,06,65,148 हो गए हैं.

लगातार बढ़ते मामलों के बाद देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 34,87,229 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.87 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 82.03 प्रतिशत दर्ज की गई है.


सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 1,69,51,731 हो गई है जबकि बीमारी से मृत्यु दर घटकर 1.09 प्रतिशत हो गई है. (इनपुट रवि सिंह)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज