देश

Morning News Brief: IPL 2020 के फाइनल से बिहार चुनाव के नतीजे तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

राज्य में मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर होगी और इसके परिणाम नीतीश कुमार सरकार का भविष्य तय करेंगे.
राज्य में मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर होगी और इसके परिणाम नीतीश कुमार सरकार का भविष्य तय करेंगे.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार, 10 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 6:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार, 10 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

1. Bihar Election Results: चौथी बार CM बनेंगे नीतीश या तेजस्वी को मिलेगी सत्ता की कमान, नतीजे आज
>>बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में अधिकांश एक्जिट पोल (Exit Polls) में राजद नेता तेजस्वी यादव (RJD Leader Tejashwi Yadav) के नेतृत्व में पांच दलों के महागठबंधन (Mahagathbandhan) को जीत हासिल होने का पूर्वानुमान व्यक्त किये जाने के बीच मंगलवार को मतगणना होगी. राज्य में मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर होगी और इसके परिणाम नीतीश कुमार सरकार का भविष्य तय करेंगे. नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षो से बिहार के मुख्यमंत्री हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)





2. उपचुनाव: बिहार चुनाव के साथ 11 राज्यों की 57 असेंबली सीटों पर नतीजे आज
>>कोविड-19 महामारी (Covid-19) के बीच मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत 11 राज्यों की 57 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (By-Election) के लिए मंगलवार को मतगणना होगी. MP की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार का भविष्य तय करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी और चुनाव आयोग के कोविड-19 दिशा-निर्देशों के अनुसार एक उम्मीदवार, उनका चुनाव एजेंट और मतगणना एजेंट मतगणना केन्द्र के हॉल में मौजूद रह सकते हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)


3. IPL 2020 के अंतिम महासमर में महारथी मुंबई इंडियंस का सामना दिलेर दिल्ली कैपिटल्स से
>>पांचवां खिताब जीतने के इरादे लेकर उतरने वाली सितारों से सजी मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) मंगलवार (10 November) को यहां आईपीएल 2020 फाइनल (IPL 2020) में उतरेगी तो उसके सामने पहली बार खिताबी मुकाबले में जगह बनाने वाली आत्मविश्वास से ओतप्रोत दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) खड़ी होगी, जिसके पास मैच विनर्स की कमी नहीं है. रोमांच से भरपूर मुकाबलों के 52 दिन पूरे होने के बाद अब इस खास आईपीएल का एक आखिरी मुकाबला शेष है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर का दावा- हमारी कोरोना वैक्सीन 90% से ज्यादा इफेक्टिव
>>अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि ट्रॉयल के दौरान उनकी कोरोना वायरस वैक्सीन ने उम्मीद से बेहतर नतीजे दिए हैं. कंपनी का कहना है कि वॉलंटियर्स को यह वैक्सीन दी गई थी. उन पर इसने 90 प्रतिशत से ज्यादा असर दिखाया. फाइजर ने यह वैक्सीन जर्मन दवा निर्माता कंपनी बायो एन टेक के साथ मिलकर विकसित की है. कंपनी इस महीने वैक्सीन के दो डोज के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से आपातकालीन मंजूरी लेने की योजना बना रही है. इसके लिए नवंबर के तीसरे सप्ताह में आवेदन किया जाएगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)



5. डोनाल्ड ट्रंप ने मार्क एस्पर को डिफेंस सेक्रेटरी पद से हटाया, क्रिस्टोफर मिलर को सौंपी कमान
>>कई दिनों से चले आ रहे मतभेद के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के डिफेंस सेक्रेटरी मार्क एस्पर को बर्खास्त कर दिया है. उन्होंने उनकी जगह क्रिस्टोफर मिलर को इस पद की जिम्मेदारी दी है. ट्रंप ने एक ट्वीट के जरिए इस बात का आधिकारिक ऐलान किया. सूत्रों की मानें को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एस्पर पहले से ही इस्तीफा देने या फिर बर्खास्तगी झेलने के लिए तैयार थे. खासकर तब अगर ट्रंप ये चुनाव जीत जाते. हालांकि पेंटागन ने इस मामले में फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज