Morning News Brief: बजट सत्र से लेकर लालू प्रसाद यादव की जमानत पर सुनवाई तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा. (File Photo)

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा. (File Photo)

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नज़र शुक्रवार, 29 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 6:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नज़र शुक्रवार, 29 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

संसद का बजट सत्र :विपक्ष की कृषि कानूनों समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी

संसद के शुक्रवार से शुरू हो रहे बजट सत्र का हंगामेदार होना तय माना जा रहा है, क्योंकि विपक्षी दलों ने तीन नये कृषि कानूनों, पूर्वी लद्दाख गतिरोध, अर्थव्यवस्था की स्थिति, महंगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है .

बजट सत्र की शुरुआत शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति द्वारा दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ होगी और 1 फरवरी को बजट पेश किया जायेगा. कांग्रेस समेत देश के 16 विपक्षी दलों ने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के बहिष्कार का फैसला किया है. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने यह जानकारी दी.
आज को सर्वदलीय बैठक करेंगे लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शुक्रवार को निचले सदन के विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बजट सत्र की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने को लेकर बैठक करेंगे . लोकसभा सचिवालय के एक बयान अनुसार, ‘‘लोकसभा में दलों के नेताओं के साथ स्पीकर की बैठक शुक्रवार 29 जनवरी को होगी . ’’ इसमें कहा गया है कि यह बैठक सत्र के पहले दिन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद होगी . बैठक संसद भवन के संसदीय सौंध भवन में होगी .

गौरतलब है कि बजट सत्र दो चरणों में आयोजित होगा, पहला चरण 29 जनवरी को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ प्रारंभ होगा, एक फरवरी को बजट पेश किया जायेगा और 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण खत्‍म होगा . दूसरा चरण आठ मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित होगा .



'बीटिंग रिट्रीट' आयोजन के लिए दिल्ली पुलिस ने परामर्श जारी किया

विजय चौक पर शुक्रवार को होने वाले 'बीटिंग रिट्रीट' समारोह के लिए दिल्ली पुलिस ने विस्तृत यातायात प्रबंध किए हैं. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. दिल्ली पुलिस द्वारा जारी परामर्श के मुताबिक, यातायात संबंधी प्रतिबंध शुक्रवार को दोपहर दो बजे से रात 9:30 बजे तक प्रभावी रहेंगे.

इसके मुताबिक, विजय चौक पर आम यातायात पूरी तक बंद रहेगा. सुनहरी मस्जिद चौराहे और कृषि भवन चौराहे के बीच रफी मार्ग पर यातायात बंद रहेगा. परामर्श के मुताबिक, कृषि भवन चौराहे से विजय चौक की ओर रायसीना रोड समेत आसपास के कई मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा.

इसके मुताबिक, यात्रियों को रिंग रोड, रिज रोड, अरबिंद मार्ग, मदरसा टी पॉइंट, सफदरजंग रोड और रानी झांसी रोड जैसे वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने की सलाह दी गई हैं. इस दौरान बसों को भी अपने सामान्य रूट के बजाय वैकल्पिक मार्गों पर भेजा जाएगा. उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशनों के गेट दोपहर दो बजे से शाम 6:30 बजे तक बंद रहेंगे.

चारा घोटाले में लालू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई आज

बिहार में साढ़े नौ सौ करोड़ रुपये के चारा घोटाले के मामले में सजा काट रहे राजद प्रमुख लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी. उनके अधिवक्ता ने इसकी जानकारी दी. प्रसाद के अधिवक्ता ने बताया कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री को कल अगर जमानत मिल जाती है तो वह देर शाम रिहा हो सकते हैं. झारखंड उच्च न्यायालय में न्यायमूर्ति अपरेश कुमार सिंह की पीठ में लालू प्रसाद की दुमका कोषागार से गबन के मामले में जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी.

लालू के अधिवक्ता देवर्षि मंडल ने बताया कि मामले की सुनवाई सुबह होने की संभावना है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि जेल में बंद पूर्व केंद्रीय मंत्री को जमानत मिल सकती है. मंडल ने बताया कि अगर कल जमानत मिल जाती है तो वह शाम तक रिहा हो जायेंगे. अधिवक्ता ने बताया कि लालू को तीन अन्य मामलों में पहले ही जमानत मिल चुकी है.

संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेंगे 16 विपक्षी दल

कांग्रेस, शिवसेना और तृणमूल कांग्रेस समेत देश के 16 विपक्षी दलों ने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए शुक्रवार को संसद में होने वाले रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के बहिष्कार का फैसला किया है. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने यह जानकारी दी. उल्लेखनीय है कि संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के पारंपरिक संबोधन के साथ शुक्रवार को बजट सत्र शुरू होगा.

आजाद ने कहा कि 16 विपक्षी दलों ने किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा में केंद्र की भूमिका की स्वतंत्र जांच की मांग भी की है. कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, नेशनल कांफ्रेंस, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना, सपा, राजद, माकपा, भाकपा, आईयूएमएल, आरएसपी, पीडीपी, एमडीएमके, केरल कांग्रेस(एम) और एआईयूडीएफ ने राष्ट्रपति अभिभाषण के बहिष्कार का फैसला संयुक्त रूप से किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज