अपना शहर चुनें

States

Morning News Brief: कोरोना वैक्सीन बनाने वाली 3 टीमों से PM मोदी करेंगे बात, इन खबरों पर रहेगी नजर

प्रधानमंत्री का  वाराणसी का यह 23 वां दौरा है.
प्रधानमंत्री का वाराणसी का यह 23 वां दौरा है.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 30 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2020, 6:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 30 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

1. पीएम नरेंद्र मोदी का आज वाराणसी दौरा, देव दीपावली कार्यक्रम में शामिल होंगे
>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में रहेंगे. यहां वे एक जनसभा को संबोधित करेंगे और पहली बार देव दीपावली में भाग लेंगे. पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में 50 किलोमीटर का रास्ता हवाई मार्ग से और 40 किलोमीटर सड़क मार्ग से तय करेंगे. पीएम मोदी पिछली बार फरवरी में वाराणसी आए थे. लॉकडाउन के बाद से वे पहली बार वाराणसी आ रहे हैं. प्रधानमंत्री का वाराणसी का यह 23वां दौरा है.

>> प्रोटोकॉल के अनुसार प्रधानमंत्री दोपहर 2:10 पर बाबतपुर एयरपोर्ट आएंगे यहां से सेना के विमान से वे सीधे खजूरी जनसभा में पहुंचेंगे. जनसभा में वे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ वाराणसी-हड्डियां सिक्स लेन सड़क का लोकार्पण करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी यहां पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. (पढ़ें पूरी खबर)
2.पीएम मोदी कोरोना वैक्सीन बनाने वाली तीन टीमों के साथ करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग


>>कोरोना (Corona Epidemic) से बचाव के लिए टीके विकसित करने में लगीं तीन टीमों के साथ सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बात करेंगे. प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जेनोवा बायोफार्मा, बायोलॉजिकल ई और डॉ. रेड्डी के दल से कोविड-19 के टीके (Covid-19 Vaccine) को विकसित किए जाने के संबंध में जानकारी लेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ट्वीट कर कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 के टीके विकसित करने में जुटे तीन दलों के साथ बातचीत करेंगे. जिन टीमों से प्रधानमंत्री बात करेंगे, उनमें जेनोवा बायोफार्मा, बायोलॉजिकल ई और डॉ. रेड्डी के दल शामिल हैं."

3. कोविशील्ड के साइड इफेक्ट का दावा, सीरम ने किया 100 करोड़ का मानहानि केस
>> कोरोना के कहर के बीच लोग अब वैक्सीन की उम्मीद लगाए हुए हैं. इसी बीच चेन्नई में सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड के परीक्षण में भाग लेने वाले एक शख्स ने आरोप लगाया है कि उसे परीक्षण की वजह से गंभीर दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ा है. शख्स ने आरोप के साथ पांच करोड़ रुपये क्षतिपूर्ति की मांग भी की है. इसके बाद सीरम की तरफ से भी उस शख्स पर सौ करोड़ का मानहानि केस कर दिया गया.

>> पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 40 वर्षीय शख्स ने आरोप लगाया है कि उसे परीक्षण की वजह से गंभीर न्यूरोलॉजिकल समस्या और कई अन्य समस्याओं के साथ गंभीर दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ा है. आज सीरम इंस्टिट्यूट इस मामले पर ऑफिशियल स्टेटमेंट देगी.

4. किसानों ने नहीं मानी सरकार की बात, कर दिए तीन ऐलान, आज भी होगा प्रदर्शन
>>दिल्ली-हरियाणा सीमा यानी सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन रविवार को भी जारी रहा. किसानों ने बैठक के बाद कहा कि हम बुराड़ी नहीं जाएंगे. बल्कि, अब दिल्ली जाने वाले सभी रास्ते ब्लॉक किए जाएंगे. इससे पहले, केंद्र ने कहा था- किसान बुराड़ी में इकट्ठा हों, तो सरकार उनसे बातचीत करने तैयार है. आंदोलन के मुद्दे पर रविवार रात भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक की.

>>प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए अपनी बात किसानों तक पहुंचाने की कोशिश की. उन्होंने कहा- संसद में कृषि सुधारों को अमली जामा पहनाया गया. इससे किसानों को अधिकार और अवसर मिले. कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन सोमवार को भी जारी रहेगा.

5. देश के इन 8 हिस्सों में कोरोना का कहर ज्यादा, दिल्ली में बिगड़ते जा रहे हैं हालात
>> देश में फिर से कोरोना वायरस (Corona Virus) मामलों में बढ़त होने लगी है. खास बात है कि प्रदूषण से जूझ रही राजधानी दिल्ली पर कोरोना वायरस का प्रभाव काफी ज्यादा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) से मिली जानकारी के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से हुई कुल 496 मौतों में से 71 प्रतिशित मौत के मामले आठ राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों से हैं.

>>मंत्रालय ने रविवार को बताया कि संक्रमण से दिल्ली में 89, महाराष्ट्र में 88 और पश्चिम बंगाल में 52 लोगों की मौत हुई. मंत्रालय ने कहा कि 22 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में संक्रमण से मौत की दर, राष्ट्रीय औसत दर 1.46 प्रतिशत से कम रही. देश में संक्रमण के 4,53,956 एक्टिव मामले हैं, जो संक्रमण के अब तक के कुल मामलों का 4.83 प्रतिशत हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय सुबह 9 बजे आधिकारिक डेटा जारी करेगा. (पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज