Home /News /nation /

Morning News Brief: किसानों के दिल्ली मार्च से लेकर कोरोना वैक्सीन तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

Morning News Brief: किसानों के दिल्ली मार्च से लेकर कोरोना वैक्सीन तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

किसानों ने बैरिकेट्स तोड़कर पुलिस को पीछे धकेला

किसानों ने बैरिकेट्स तोड़कर पुलिस को पीछे धकेला

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 27 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

    नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 27 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

    1.दिल्ली कूच पर अड़े किसान, रोकने के लिए प्रशासन ने छोड़े आंसू गैस के गोले, पानी की हुई बौछार
    >>किसानों का एक बड़ा समूह दिल्ली से करीब 100 किलोमीटर दूर पानीपत में टोल प्लाजा तक पहुंच चुका है. वे ट्रेक्‍टरों पर बड़ी संख्‍या में ऐसी सामग्री साथ में लिए हैं जो जरूरत पड़ने पर लंबे समय तक उनके काम सके. इरादा साफ है कि किसान कानून के विरोध में उनका 'दिल्‍ली चलो मार्च' (Delhi Chalo" protest) यदि लंबा चले तो इसे 'मैनेज' किया जा सके. हालांकि, गुरुवार को पूरे दिन पुलिस और किसानों के बीच झड़प होती रही. कुछ जगहों पर पुलिस को वाटर कैनन और आंसू गैस के गोलों का भी इस्तेमाल करना पड़ा. लेकिन फिर भी किसान दिल्ली जाने की जिद पर अड़े रहे. (पढ़ें पूरी खबर) 
    2. हरियाणा-पंजाब के किसानों को मिला भाकियू का साथ, आज यूपी में प्रदर्शन
    >>भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि यूपी का किसान सड़क पर उतरेगा. टिकैत के मुताबिक आज सुबह 11 बजे से बहुत बड़ा प्रदर्शन होगा. राकेश ने कहा कि यूपी के किसान दिल्ली-देहरादून हाईवे को जाम करेंगे. वहीं, बीती रात हरियाणा पुलिस ने अमृतसर-दिल्ली राजमार्ग पर सीमा के पास ट्रकों से मार्ग अवरुद्ध किया और सीमेंट तथा स्टील के अवरोधक लगाए ताकि किसानों की ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को रोका जा सके. इनमें से कुछ ट्रैक्टर ट्रॉलियां दो दिनों के प्रदर्शन की योजना के साथ खाद्य पदार्थों से लदी थीं, लेकिन कुछ घंटे बाद अधिकतर सीमा चौकियों से किसानों को जाने दिया गया.
    3. कांग्रेस की वर्किंग कमेटी की बैठक आज नई दिल्ली में होगी
    >>कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक शुक्रवार (27 नवंबर) को होगी. इसमें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं अहमद पटेल और तरूण गोगोई को श्रद्धांजलि दी जाएगी जिनका हाल ही में निधन हुआ है. सोनिया गांधी की अगुवाई में सीडब्ल्यूसी की डिजिटल बैठक शुक्रवार सुबह 11 बजे होगी जिसमें दोनों वरिष्ठ नेताओं के सम्मान में प्रस्ताव पारित किया जा सकता है. कांग्रेस के कोषाध्यक्ष और पार्टी के प्रमुख रणनीतिकार पटेल का 25 नवंबर को गुरुग्राम के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह कुछ हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे.
    4. एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफर्ड वैक्सीन पर उठते सवालों के बीच सीरम इंस्टिट्यूट ने दिया बड़ा बयान
    >>ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की तरफ से विकसित जा रही कोरोना वैक्सीन के ट्रायल डेटा को लेकर उठते सवालों के बीच सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने गुरुवार को कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है. पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट इस वैक्सीन का उत्पादन और भारत में इसका क्लीनिकल ट्रायल कर रहा है. इंस्टिट्यूट ने कहा कि वैक्सीन सुरक्षित और असरदार है. भारत में इसके ट्रायल को सभी प्रोटोकॉल्स का पालन करते हुए किया जा रहा है. एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफर्ड वैक्सीन पर का आज एक लास्ट ट्रायल होना है, जिसपर नजर बनी रहेगी.

    5. कोरोना के बीच ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया सिडनी में आज खेलेगी पहला मैच
    >>विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) 27 नवंबर को वनडे सीरीज के साथ अपने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे का आगाज करेगी. इसके बाद टीम तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. फिर 17 दिसंबर से चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी. चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी. दौरे की शुरुआत वनडे मुकाबलों से होगी. 27, 29 और दो दिसंबर को तीनों वनडे खेले जाएंगे. वहीं दिसंबर चार, छह और आठ को तीनों टी20 मैच खेले जाएंगे. पहला टेस्ट मैच 17 दिसंबर से एडिलेड में डे नाइट खेला जाएगा. वहीं मेलबर्न में दोनों टीमें बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलेंगी. (पढ़ें पूरी खबर) 

    Tags: Coronavirus vaccine india, Farmers Protest, Team india

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर