02 January Morning News Brief: देश में होगा वैक्सीन का ड्राई रन, जानें आज किन खास खबरों पर रहेगी नजर

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, दो जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 2, 2021, 6:29 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, दो जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

प्रधानमंत्री मोदी आज आईआईएम संबलपुर के स्थायी परिसर की आधारशिला रखेंगे

>> प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को ओडिशा के संबलपुर स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के स्थायी परिसर की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया है कि मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आईआईएम परिसर की दो जनवरी को 11 बजे आधारशिला रखेंगे.

>> ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी इस समारोह में मौजूद रहेंगे. इनके अलावा केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, धर्मेन्द्र प्रधान और प्रताप चंद्र सारंगी भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. इस समारोह में अधिकारियों, उद्योग जगत के अग्रणी नेताओं, शिक्षाविदों, छात्रों, पूर्व छात्रों और आईआईएम संबलपुर के शिक्षकों सहित 5000 से अधिक आगंतुक डिजिटल माध्यम से जुड़ेंगे.
देशभर में आज से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

>> केंद्र ने बृहस्पतिवार को कहा कि दो जनवरी को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा, जिससे कि अभियान में आने वाली चुनौतियों की पहचान की जा सके और योजना तथा क्रियान्यवन के बीच की कड़ियों को परखा जा सके.

>> इस कवायद को सभी राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन जगहों पर अंजाम दिए जाने का प्रस्ताव है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कुछ राज्यों में इस कवायद को ऐसे जिलों में भी अंजाम दिया जाएगा, जहां पहुंच आसान नहीं है तथा जहां साजो-सामान संबंधी सुविधाओं की अच्छी व्यवस्था नहीं है.



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज से 2 दिवसीय गोरखपुर दौरा पर

>> उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज से दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर जा रहे हैं. सीएम योगी आदित्यनथ 2 जनवरी को राजधानी में कोविड की बैठक के बाद 11.30 बजे गोरखपुर के लिए रवाना होंगे. अपने इस खास दौरे के दौरान सीएम योगी गोरखपुर में कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

>> 2 जनवरी को गोरखपुर में ही रात्रि विश्राम करने के बाद सीएम योगी 3 जनवरी को शाम 5 बजे लखनऊ वापस आएंगे. बता दें कि कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के बीच योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि प्रदेश भर में 6 जनवरी से 'किसान कल्याण मिशन' की शुरुआत की जाएगी.

आज पृथ्वी और सूरज होंगे सबसे नजदीक, दोनों की दूरी 50,07,364 किमी होगी कम 

>> नया साल पर सौरमंडल में पहली खगोलीय घटना सामने आने जा रही है. जानकारों के मुताबिक आज सूर्य और पृथ्वी काफी पास आ जाएंगे. आज सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी 50,07,364 किमी कम हो जाएगी. इस दौरान पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी 147,093,163 किमी रह जाएगी.

>> जानकारों के मुताबिक इसके बाद यह दूरी बढ़ने लगेगी और 6 जुलाई को 152,100,527 किमी हो जाएगा. राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा अंडाकार पथ में करती है जिससे साल में एक बार यह दूरी सबसे कम हो जाती है, जबकि साल में एक बार यह सबसे अधिक होती है. 2 जनवरी पृथ्वी, सूर्य के सबसे पास रहेगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज